scriptअव्यवस्थाओं की भेंट चढ़ा दिव्यांगों के लिए आयोजित यूनिक आई शिविर | ratlam news | Patrika News

अव्यवस्थाओं की भेंट चढ़ा दिव्यांगों के लिए आयोजित यूनिक आई शिविर

locationरतलामPublished: Nov 15, 2019 05:36:49 pm

अनदेखी: दिव्यांंग दिनभर होते रहे परेशान

अव्यवस्थाओं की भेंट चढ़ा दिव्यांगों के लिए आयोजित यूनिक आई शिविर

अव्यवस्थाओं की भेंट चढ़ा दिव्यांगों के लिए आयोजित यूनिक आई शिविर

रतलाम/पिपलौदा। नगर तथा जनपद के दिव्यांगों के यूनिक आईडी बनाने के लिए गुरुवार को आंबेडकर मांगलिक भवन में आयोजित शिविर अव्यवस्थाओं की भेंट चढ़ गया। इसमें दिव्यांंग दिनभर परेशान होते रहे। किसी भी जिम्मेदार ने उनकी समस्याएं नहीं सुनी। 300 से अधिक दिव्यांगों को बेवजह ही शिविर में बुलवाया गया था, जबकि इनका कार्य पंचायत स्तर पर संभव था।
सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्या ण विभाग के आदेशानुसार जनपद पंचायत तथा नगर परिषद ने संयुक्त रूप से दिव्यांगजनों के लिए एक दिवसीय यूडीआईडी कार्ड बनाने के लिए शिविर का आयोजन किया गया। इसमें कुल 508 दिव्यांंगों का पंजीयन किया गया। इसमें नगर के 44 दिव्यां ग शामिल है। शिविर में जिला स्तरीय मेडिकल बोर्ड के डॉ. बीआर रत्नाकर, डॉ. एसके वरुण, डॉ.प्रमोद झारे, डॉ. प्रहलाद पाटीदार, डॉ.एमएल शर्मा, यूडीआईडी समन्वयक सूरजसिंह भाटी, एनएस डोडिया ने सेवाएं प्रदान की।
शिविर का समय सुबह 11 से शाम 5 बजे तक था। लेकिन दोपहर 12 बजे तक कोई जिम्मेदार उपस्थित नहीं था। शाम को भी जल्द ही शिविर का समापन कर दिया। उपस्थित चिकित्सक भी निर्धारित समय से एक घंटा पूर्व ही रवाना हो गए। शिविर में आए अधिकांश दिव्यांगों का पूर्व में ही जिला मेडिकल बोर्ड का प्रमाण पत्र बना हुआ था। जिसे यूडीआईडी पंजीयन पंचायत स्तर पर पंजीयन प्रपत्र भर कर दस्तावेजों के साथ प्रस्तुत किया जा सकता था। इन्हें जबरन परेशान कर पिपलौदा बुलवाया गया। पूर्व से बने प्रमाण पत्र तथा नवीन पंजीयन के लिए कोई अलग-अलग काउंटर नहीं होने से हितग्राही भटकते रहे।
ग्राम भाटखेड़ा के गोपाल तथा कन्हैयालाल ने बताया कि उन्हें शिविर में आए लगभग 4 घंटे बीत जाने के बाद भी पंजीयन नहीं हो सका। अव्यवस्था के बारे में उपस्थित जिम्मेदार कर्मचारी को बताया तो उनका कहना था कि आप स्वयं अपनी व्यवस्था कर लो। शिविर में शाला स्तर के दिव्यां ग बच्चों के कार्ड बनना थे, इनके लिए कोई अलग से काउंटर नहीं होने से शिक्षक,बच्चे व साथ आए पालक भी परेशान होते रहे।
इस मामले में सामाजिक न्याय विभाग के उपसंचालक एसएस चौहान का कहना है कि 1 जनवरी 2020 से शासन की मंशानुसार दिव्यां्गों को समस्त लाभ यूडीआईडी कार्ड के माध्यम से ही मिल सकेंगे, इसीलिए 21 प्रकार की दिव्यांगताओं के पात्र हितग्राहियों को आमंत्रित किया था। यदि इसके बाद भी कोई दिव्यांग शेष रह गया है तो वह 23 नवंबर को सैलाना में आयोजित शिविर में सहभागिता कर अपना पंजीयन करवा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो