scriptकार्रवाई: खरीफ में बीज के 23, खाद के 3 नमूने अमानक | ratlam news | Patrika News

कार्रवाई: खरीफ में बीज के 23, खाद के 3 नमूने अमानक

locationरतलामPublished: Nov 21, 2019 05:51:07 pm

कार्रवाई: खरीफ में बीज के 23, खाद के 3 नमूने अमानक

कार्रवाई: खरीफ में बीज के 23, खाद के 3 नमूने अमानक

कार्रवाई: खरीफ में बीज के 23, खाद के 3 नमूने अमानक

रतलाम। कृषि विभाग द्वारा जिले में खाद-बीज-दवाई के सेम्पल लिए जाकर लाइसेंस निरस्ती तो कभी निलंबन की कार्रवाई की जा रही है। ऐसा नहीं कि सभी फर्मों के खाद-बीज-दवाई मानक हो, इस साल भी खरीफ सीजन में कृषि विभाग द्वारा बीज के 280 की तुलना में 279 नमूने जिले से लिए गए, जिसमें से २३ नमूने प्रयोगशाला ने अमानक घोषित कर दिए।
उर्वरक के 152 लक्ष्य की तुलना में 142 नमूने लेकर प्रयोगशाला पहुंचाए। इसमें से 3 अमानक पाए गए। कृषि विभाग संबंधित फर्म का मात्र लाइसेंस निरस्त और निलंबन की कार्रवाई करता है, लेकिन जिन फर्मों के किसानों ने खाद-बीज-दवाई उठा ली, प्रयोगशाला में अमानक पाए जाने पर विभागीय स्तर पर संबंधित फर्म का लाइसेंस निरस्त या फिर निलंबित कर दिया जाता है, लेकिन जिन किसानों का उन अमानक खाद-बीज-दवाई से नुकसान हुआ उस पर विभागीय अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं करता, जिसका खामियाजा किसानों को उठाना पड़ता है।
उप संचालक जीएस मोहनिया ने बताया कि खरीफ सीजन में लिए खाद-बीज दवाई के नमूने की रिपोर्ट प्रयोगशाला से जब अमानक आई, तो संबंधित फर्म के लाइसेंस निरस्त और निलंबन की कार्रवाई की जाकर विक्रय पर प्रतिबंध लगाया गया। रबी सीजन में बीज 230 का लक्ष्य है इसमें से 148 नमूने लिए जा चुके हैं। इसी प्रकार खाद के 142 की तुलना में अब तक 83 नमूने लिए है, जिनकी रिपोर्ट आना बाकि है।
जब कृषि विभाग का दल नमूने लेता है, उसके पहले वह फर्म संचालक कई किसानों को खाद-बीज-दवाई आदि को दे चुका होता है। प्रयोगशाला से जब नमूना अमानक आता है तो किसान को सीधा नुकसान उठाना पड़ता है। कृषि विभाग फर्म संचालक पर कार्रवाई करता है, लेकिन होना चाहिए कि किसान को अमानक खाद-बीज-दवाई के नुकसानी का फर्म संचालकों से किसानों को हरजाना मिलना चाहिए।
राजेश पुरोहित, किसान नेता, करमदी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो