डॉक्टरों के परिवार में दिखे डेंगू के लक्षण, जिले में अब तक 18 मरीज

- जावरा में सही उपचार की व्यवस्था नहीं होने पर रतलाम में करवाया इलाज

रतलाम/जावरा। आम लोगों को अपनी जद में ले रहा डेंगू अब डॉक्टरों व उनके परिवारों तक पहुंच रहा है। जावरा के पिपलौदा रोड पर निवासरत शासकीय सिविल अस्पताल के शिशुरोग विशेषज्ञ की पत्नी और एक निजी दंत चिकित्सक को डेंगू के लक्षण सामने आने के बाद रतलाम मेंं अपना उपचार कराना पड़ रहा है। हालांकि एलाइजा टेस्ट की रिपोर्ट के बाद ही डेंगू की पुष्टि होगी। वहीं, जिले में अब तक डेंगू के 18 मरीज सामने आ चुके है। विभाग डेंगू रोकथाम के लिए सर्वे एवं लार्वा नष्टीकरण का दावा करा रहा है तो प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने अफसरों को सर्कुलर जारी कर अस्पतालों का निरीक्षण करने एवं डेंगू सहित अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए कहा है।
जावरा सिविल अस्पताल के शिशुरोग चिकित्सक घनश्याम पाटीदार एवं निजी दंत चिकित्सक नेहा वर्मा डेंगू के लक्षणों के चलते रतलाम में उपचार करा रहे है। हालांकि एपिडिमियोलॉजिस्ट डॉ. प्रमोद का कहना है कि एलाइजा टेस्ट रिपोर्ट देखने के बाद ही नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि पर कुछ कह सकते है। जावरा में डेंगू के उपचार की सुविधा नहीं होने से दोनो का उपचार अन्य स्थानों पर चल रहा है। कई आम लोग होंगे जो इससे पीडि़त है, लेकिन डेंगू की जांच की सुविधा उपलब्ध नहीं होने से इसका पता नहीं चल पाता है। जावरा के डाक्टर मलेरिया मानकर उपचार करते है।
पंचेवा की महिला की डेंगू से हो चुकी मौत
जिले में डेंगू की से पंचेवा की एक महिला की मौत हो चुकी थी, जिसके बाद स्वास्थ अमले ने ताबततोड़ पंचेवा व सुजापूर पहुंचकर परिवारजनों की जांच की थी, लेकिन उसके बाद से स्वास्थ अमला फिर से लापरवाह हो गया। अब जबकि संभ्रात तथा डॉक्टरों के परिवार में ही इसके लक्षण सामने आने से हड़कंप मच गया है।
18 मरीज आए, 4 बाहरी जिलों के
जिले में डेंगू सहित मलेरिया और अन्य मौसम बीमारियों की रोकथाम के लिए कार्य हो रहा है। अब तक करीब 18 डेंगू मरीज आए है, जहां भी इसके लक्षण दिखते है, टीम तत्काल सर्वे कर आसपास के लोगों का उपचार भी करती है।
- डॉ. प्रमोद प्रजापति, एपिडिमियोलॉजिस्ट रतलाम

Show More
Chandraprakash Sharma
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned