scriptमांग का आधे से अधिक यूरिया किसानों में बंटा | ratlam news | Patrika News

मांग का आधे से अधिक यूरिया किसानों में बंटा

locationरतलामPublished: Dec 14, 2019 06:15:01 pm

केंद्रों पर लग रही किसानों की कतार

मांग का आधे से अधिक यूरिया किसानों में बंटा

मांग का आधे से अधिक यूरिया किसानों में बंटा

रतलाम। जिले में 1 लाख 73 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं फसल का रकबा निर्धारित है, करीब १२-१५ हजार हेक्टेयर क्षेत्र में अब भी बोवनी होना शेष है। इस साल कृषि विभाग द्वारा शासन से 42 हजार मेट्रिक टन यूरिया की मांग का लक्ष्य रखा गया है। जिले में लगातार यूरिया वितरण के चलते अब तक 26975 मेट्रिक टन यूरिया का भंडारण हो चुका है। इसकी तुलना में निजी और सरकारी केंद्रों से 24434 मेट्रिक टन यूरिया वितरण किया जा चुका है और मात्र 2541 मेट्रिक टन यूरिया केंद्रों पर शेष बचा है, वैसे लगातार यूरिया की रेंक लग रही है। किसानों की हर दिन वितरण केंद्रों पर भीड़ लग रही है।
जिले में गेहूं की फसल 15 दिन से 1 माह तक की हो चुकी है और दिसंबर माह में भी बोवनी हो रही और यूरिया भी लगेगा। गेहूं फसल में किसान दो-तीन बार यूरिया का उपयोग करता है। कृषि अधिकारियों की माने तो बोवनी के बाद प्रति हेक्टेयर ढाई से तीन बोरी यूरिया पर्याप्त रहता है। एक अनुमान के हिसाब से अगर 1 लाख 73 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की फसल लगी है। प्रति हेक्टेयर अगर किसान 3 बोरी यूरिया डालता है तो इस मान से 23355 मेट्रिक टन यूरिया लगता है। जबकि इस साल अब तक 26975 मेट्रिक टन यूरिया आ चुका है और 24434 मेट्रिक टन यूरिया वितरण किया जा चुका है।
यूरिया वितरण केंद्र
102- सोसायटियों पर वितरण हो रहा है।
35- निजी संस्थानों केंद्र मिल रहा यूरिया।
20- कालातीत, ओव्हर ड्यू किसानों के लिए।
दिसंबर माह के लिए यूरिया जिले में पर्याप्त मात्रा में है, लगातार रेंक लग रही है। 14 दिसंबर को करीब 1240 मेट्रिक टन यूरिया की रेंक होगी। 67 मेट्रिक टन डबल लॉक केंद्र आलोट, ताल पर प्राप्त हुआ है। अभी2541 मेट्रिक टन यूरिया निजी और सरकारी केंद्रों पर उपलब्ध है।
जीएस मोहनिया, उप संचालक कृषि, रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो