वीडियो देख किसान के बेटे बबलू ने बना दिया सौर सेल कूकर

19 जनवरी को भोपाल में नौगांवाकला का नाम करेगा रोशन

रतलाम/नामली। नगर के समीप ग्राम नौगांवाकला में रहने वाले 13 वर्षीय किसान के बेटे ने यू ट्यूब पर सौर सेल कूकर बनाने विधि देखी थी। उस विधि ने उसका नाम प्रदेश स्तर तक चमका दिया है। हम बात कर रहे हैं। शासकीय माध्यमिक विद्यालय नौगांवाकला में कक्षा आठवीं में पढऩे वाले बबलू धाकड़ की। बबलू ने अपने पिता के मोबाइल देखते हुए यूट्यूब पर सोलर कूकर का वीडियो देखने लगा। उस ने वीडियो में देखा की सोलर कूकर से तो सिर्फ खाना गर्म होता है इस तरह का पूरा वीडियो देख उसने मन मे विचार आया कि खाना गर्म होने के साथ ही खाना भी बन जाए तो ठीक रहेगा। इस तरह का विचार आते ही उसने यूट्यूब पर वीडियो सर्च कर सौर सेल कूकर बनाने का मन में आया। इसके लिए दो वर्ष तक लगातार प्रयास करने के बाद उसे यह सफलता मिली। उसके इस मॉडल को प्रदेश स्तर के लिए चयनित किया गया। वे 19 जनवरी को भोपाल में होने वाली विज्ञान प्रदर्शनी के लिए चयनित हुआ।
छात्र बबलू धाकड़ ने बताया कि दो वर्ष पूर्व गांव के शासकीय माध्यमिक विद्यालय की कक्षा छठी में अध्ययनरत था। स्कूल से घर आने पर जब शाम को मेरे पिता मुकेश धाकड़ घर आते थे तो में उनके मोबाइल को लेकर यूट्यूब चलाता था इस दिन मुझे सौर कूकर का वीडियो दिखा उस वीडियो को देख मैंने उसे बनाने का वीडियो सर्च किया गया तो उसमें सौर कूकर बनाने की बताई गई । इसमें बताई। सामग्री में एक सेलो टेप, लकड़ी का बॉक्स सौर ऊर्जा प्लेट 20 वाल्ट, 12 वाल्ट,60 एम्पीयर बैटरी 100 से 1500 वाल्ट का ट्रांसफॉर्मर,5 हिट सेल, 20 मासपेट, जेट 44 एन के, 2 रजिस्टन, 1 किलो होम कोक, 5 रजिस्टन 220 किलो होम किक खरीद कर दो वर्ष से लगातार प्रयास करने पर अब सफलता के इस शिखर पर पहुंचा हूं।
ऐसे बनेगा खाना
आज बाजार में सौर कूकर इंडेक्शन जैसे कई विद्युत उपकरण आने लगे हैं जिसमे 1200 से 2200 वाल्ट तक बिजली का उपयोग होता है । जिसमे बिजली खर्च भी बहुत अधिक आता है ।जबकि सौर सेल कूकर में बिल्कुल भी बिजली खर्च नहीं होती है । ये सिर्फ सूर्य की किरणों से तैयार होती है । इस प्रोजेक्ट द्वारा बनाए गए सौर सेल कूकर से घरों में बिजली बल्ब भी जला सकते है। इस बनाने के लिए सूर्य के प्रकाश को खींचकर 20 वाल्ट बैटरी को देगा और बैटरी करंट देना शुरू कर देगी और फिर ट्रांसफार्मर 250 से 500 वाल्ट बिजली बनाएगा । ये बिजली 250 से 500 वाट के हीटर में आएगी। उससे खाना बनेगा।

Chandraprakash Sharma Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned