scriptविकलांग पुनर्वास केंद्र की ईंटों को बदलने के निर्देश | Ratlam news | Patrika News

विकलांग पुनर्वास केंद्र की ईंटों को बदलने के निर्देश

locationरतलामPublished: Feb 25, 2020 05:48:27 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

आयुक्त नि:शक्तजन पहुंचे रतलाम, गुणवत्ता पर जताई नाराजगी

विकलांग पुनर्वास केंद्र की ईंटों को बदलने के निर्देश

विकलांग पुनर्वास केंद्र की ईंटों को बदलने के निर्देश

रतलाम। शासन के नि:शक्तजन कल्याण विभाग के आयुक्त संदीप रजक सोमवार को रतलाम पहुंचे। उनके द्वारा यहां विभिन्न संस्थानों में पहुंचकर निरीक्षण किया गया। इस दौरान बिरियाखेड़ी क्षेत्र में निर्माणाधीन जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र में ली जा रही ईटों की गुणवत्ता पर उन्होने नाराजगी जताई और संबंधित इंजीनियर को तत्काल ईटों को बदलने के निर्देश दिए। आयुक्त डे-केयर सेंटर व वृद्ध आश्रम भी पहुंचे। उनके द्वारा यहां निवासरत बुजुर्गों से मुलाकात की और उनसे चर्चा कर खुश रहने के लिए बुजुर्गों को टिप्स भी दिए।
आयुक्त रजक ने सीडब्ल्यूएसएन छात्रावास का भी निरीक्षण किया। छात्रावास के किचन कक्ष व अन्य व्यवस्थाओं पर संतुष्टि जाहिर की। दिव्यांग विद्यार्थियों की परीक्षाओं की तैयारियों को देखते हुए निर्देश दिए कि विशेष शिक्षकों द्वारा अतिरिक्त समय दिया जा कर बच्चों की पढ़ाई करवाई जाए। छात्रावास के पास निर्माणाधीन उद्यान का एक गेट छात्रावास की ओर किए जाने के निर्देश भी दिए जिससे कि दिव्यांग बच्चे उद्यान का लाभ ले सकें। उन्होंने कहा कि उद्यान को दिव्यांग अनुभूति पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा।
रैंप व रेलिंग के निर्देश
आयुक्त ने निर्माणाधीन जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र में बनाई जा रही रैंप व रेलिंग पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए है, जिससे कि दिव्यांगजन की ट्राइसाइकिल या व्हील चेयर सरलता पूर्वक आ जा सके। संपूर्ण प्रांगण को बाधा रहित बनाने के निर्देश भी दिए। वृद्धाआश्रम के निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने वृद्धाआश्रम के कमरों में वेंटिलेशन नहीं होने पर खिड़कियां खोल कर रखने और कक्षों की प्रतिदिन सफाई के निर्देश दिए। डे-केयर सेंटर निरीक्षण के दौरान गतिविधियों की प्रशंसा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो