Ratlam News गुणावद जल प्रदाय योजना में 3 हजार से अधिक घरेलू नल कनेक्शन हुए

गुणावद जल प्रदाय योजना के तहत 3 हजार से अधिक घरेलू नल कनेक्शन हुए, 14 ग्रामों के 28 हजार से अधिक जनसंख्या लाभान्वित होगी

By: Ashish Pathak

Published: 28 Jul 2021, 09:28 PM IST

रतलाम. जिले में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के निर्देशन में महत्वपूर्ण परियोजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण किया जा रहा है । रतलाम में जल निगम की प्रगतिरत समूह जल प्रदाय योजना के तहत गुणावद से 3366 घरेलू नल कनेक्शन अब तक दिए जा चुके हैं। यहां से कुल 6043 घरेलू नल कनेक्शन दिया जाना प्रस्तावित है। इस योजना से 14 ग्रामों के 28 हजार से अधिक जनसंख्या लाभान्वित होगी। मलेनी नदी स्त्रोत से संचालित होने वाली इस योजना में जल प्रदाय क्षमता 2.80 एमएलडी है। इस योजना की अनुमानित लागत 25.94 करोड़ है। इस योजना की वर्तमान में 81प्रतिशत से अधिक प्रगति हो चुकी है।

जिले के प्रत्येक ग्रामीण परिवार को क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन के मापदंड से निर्धारित गुणवत्ता का नियमित रूप से पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जल जीवन मिशन के तहत कार्य किया जा रहा है। जून 2020 से जल जीवन मिशन का क्रियान्वयन प्रारंभ किया जा चुका है। इसके तहत नल जल योजना एवं जल की उपलब्धता संबंधी कार्य प्राथमिकता के आधार पर किए जा रहे हैं । जल जीवन मिशन के तहत जिले के 1050 ग्राम कवर होंगे। इनमें 71 ग्रामों को शत प्रतिशत एफएचटीसी (क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन) ग्राम बनाया जा चुका है। 979 ग्रामों में यह कार्य प्रगति पर है।

Gunavad jal yojna
IMAGE CREDIT: patrika

योजना प्रगति पर

पीएचई की विभागीय नल जल योजना में इनमें से 140 ग्राम में योजना प्रगतिरत है और 687 ग्राम विभागीय योजनाओं से आच्छादित हो चुके हैं। जल जीवन मिशन के अंतर्गत आलोट, जावरा, सैलाना एवं रतलाम ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों में कुल 186 स्वीकृत योजनाओं में से 41 पूर्ण की जा चुकी है और शेष प्रगतिरत है। एफएचटीसी 37559 प्रस्तावित है इनमें से 22151 पूर्ण की जा चुकी है। इसी प्रकार सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत आलोट के बरखेड़ाकला एवं बोरखेड़ी, जावरा के कलालिया, बाजना के कुंवरपाड़ा में योजना स्वीकृत है। बोरखेड़ी के अतिरिक्त सभी योजनाओं की भौतिक प्रगति लगभग पूर्णता की ओर है। गुणवत्ता प्रभावित ग्रामों के अंतर्गत स्वीकृत योजनाओं में सैलाना में मातर, ब्याटोक, गुंजा, बाजना में बोरपाड़ा तथा शंभूपुरा में योजना प्रगति पर है।

Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned