रंग लाई रेल मंडल की प्लानिंग, ट्रेनों को टाइम पर चलाने में बना रहा रिकॉर्ड

यात्री ट्रेन को समय पर चलाने में मंडल बना रहा रिकॉर्ड..छह माह से 98 प्रतिशत यात्री ट्रेन चल रही समय पर...

By: Shailendra Sharma

Published: 25 Sep 2021, 04:24 PM IST

रतलाम. रतलाम रेल मंडल यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं की ओर विशेष रुप से ध्यान दे रहा है। अच्छी प्लानिंग और उस पर वक्त पर अमल करने के कारण रलताम रेल मंडल अब एक नई उपलब्धि हासिल करने की ओर कदम बढ़ा रहा है। रतलाम रेल मंडल पिछले छह माह से यात्री ट्रेन को समय पर चलाने के मामले में पूरे पश्चिम रेलवे में नंबर एक पर बना हुआ है। रेल मंडल में यात्री ट्रेन औसत देखा जाए तो 98.96 प्रतिशत समय पर चल रही है। पूर्व में देशभर में मंडल को यात्री ट्रेन समय पर चलाने के मामले में नंबर तीन का अवॉर्ड मिल चुका है।

 

ट्रेनों को टाइम पर चलाने में बेहतर स्थिति
रेल मंडल में यात्री ट्रेन को समय पर चलाने के मामले में रतलाम लगातार पश्चिम रेलवे में बेहतर स्थिति में है। अब तक जो 98 प्रतिशत यात्री ट्रेन समय पर चल रही है, उनको 99 प्रतिशत करने का प्रयास चल रहा है। असल में लंबी दूरी से आने वाली जो ट्रेन देरी से आती है, वे ही 100 प्रतिशत समय के पालन को करने में परेशानी बनी हुई है। इसके लिए अन्य मंडल से गति को सुधारने के लिए बैठक का दौर जारी है।

ये भी पढ़ें- 110 की रफ्तार से दौड़ती बांद्रा-देहरादून एक्सप्रेस ट्रेन में विजलेंस की रेड

train_inside.png

यह किया गया मंडल में काम
यात्री ट्रेन को समय पर चलाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम किया गया। इसके लिए सबसे पहले गति बढ़ाना जरूरी था लिहाजा ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए ट्रैक को सही किया गया। ट्रैक सही करने के साथ साथ पूर्व की प्रणाली के सिग्नल को बदला गया व अत्याधुनिक सिग्नल लगाए गए। इसके अलावा जो रेलवे ब्रिज पूर्व के हो गए थे, उनकी गडर बदलकर उनको नया किया गया। इससे बड़ा लाभ यह हुआ कि जब पूर्व के ब्रिज पर ट्रेन जाकर 20 किमी की रफ्तार से निकलती थी, अब नए गडर लगने के बाद यहां से ट्रेन धड़धड़ाती हुई 110 से लेकर 120 की गति से दौड़ती है। इससे गति को कायम रखने में तो मदद मिली ही इसके साथ साथ यात्री ट्रेन की समय सारणी जो प्रभावित होती थी वो भी सही हो गई। रतलाम रेल मंडल के रेल प्रबंधक विनीत गुप्ता ने बताया कि अप्रैल से लेकर 24 सितंबर की अगर बात की जाए तो यात्री ट्रेन को समय पर चलाने में रेल मंडल का औसत 38.96 प्रतिशत है। हमारा प्रयास इसे 100 प्रतिशत करने का है और इसके लिए कई स्तर पर प्रयास भी किए जा रहे हैं।

 

ये भी पढ़ें- रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगी एक और सुविधा, शुरु हुआ काम

 

फैक्ट फाइल
- अप्रैल के महीने में 99.03 प्रतिशत ट्रेनें समय पर चलीं।
- मई के महीने में 98.08 प्रतिशत ट्रेनें समय पर चलीं।
- जून के महीने में 98.05 प्रतिशत ट्रेनें समय पर चलीं।
- जुलाई के महीने में 98.09 प्रतिशत ट्रेनें समय पर चलीं।
- अगस्त के महीने में 99.04 प्रतिशत ट्रेनें समय पर चलीं।
- सितंबर के महीने में 98.06 प्रतिशत ट्रेनें समय पर चलीं।
इस तरह से बीते 6 महीने में रतलाम रेल मंडल से 98.96 फीसदी यात्री ट्रेनें सही समय चली हैं।

देखें वीडियो- चलती ट्रेन में विजलेेंस का छापा

Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned