Railway समय पर सजगता दिखाकर रोकी बड़ी ट्रेन दुर्घटना

जब ट्रेन चलती है तो जरा सी लापरवाही ही बड़ी दुर्घटना का कारण बनती है। पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल में कर्मचारियों की सजगता के चलते दो बड़ी ट्रेन दुर्घटना को होने से बचाया गया। इसके बाद रेलवे के इन कर्मचारियों का पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सम्मान किया।

By: Ashish Pathak

Published: 17 Jun 2021, 10:50 AM IST

रतलाम. रेल मंडल में सजगता दिखाकर समय पर संभावित ट्रेन दुर्घटना रोकने वाले दो रेल कर्मचारियों का बुधवार को रेल मंडल प्रबंधक विनीत गुप्ता ने सम्मान किया है। इनके अलावा महाप्रबंधक आलोक कंसल ने भी डिजिटल प्लेटफॉर्म से अन्य कर्मचारियों का सम्मान बेहतर कार्य पर किया है।

ratlam railway station
IMAGE CREDIT: patrika

मंडल रेल प्रवक्ता जेके जयंत ने बताया कि पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक कंसल द्वारा पश्चिम रेलवे के सभी मंडल पर बेहतर कार्य करने वाले कर्मचारियों को 'मैन ऑफ दी मंथ' पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। इसी कड़ी में मार्च- 2021 में बेहतर कार्य करने वाले मंडल के बिमल कुमार-लोको पायलट शंटर/रतलाम एवं राकेश ठाकुर- स्टेशन अधीक्षक/दाहोद को पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक द्वारा वर्चुअल मरध्यम से पुरस्कृत किया गया। दोनों कर्मचारियों को मंडल रेल प्रबंधक गुप्ता द्वारा सम्मान पत्र एवं नकद राशि दी।

ratlam railway station
IMAGE CREDIT: patrika

यह किया था विमल ने
रतलाम डाउन यार्ड में मल्टिपल लोको को चलाने करने से पहले लोको चेक करने पर लोको नं. 23584 की व्हील नंबर 1 एवं 3 के बीच चार इंच का बोगी क्रेक पाया गया था। जिसकी सूचना कंट्रोल ऑफिस में दी तथा क्रेक की पुष्टि होने पर लोको को कार्य से अलग किया गया। इस प्रकार संबंधित कर्मचारी की कार्य के प्रति जागरुकता के कारण एक संभावित दुर्घटना को समय पूर्व टाला जा सका।

trains for udhna trains for mumbai trains for danapur train for chapra
IMAGE CREDIT: patrika

ठाकुर ने किया यह काम
15 मार्च को दाहोद स्टेशन अधीक्षक राकेश ठाकुर डयूटी के दौरान डाउन की ओर जा रही एनईबॉक्स के स्टेशन से रनिंग थू्र पास होते समय उक्त ट्रेन के ब्रेकवान से फ्लैट टायर की आवाज सुनाई दी। ठाकुर ने बगैर समय गंवाए 'रोको और जांच करो' का संदेश देकर गाड़ी को दाहोद स्टेशन पर रुकवाया तथा कैरिज एंड वैगन विभाग के कर्मचारियों द्वारा जांच करवाने पर 70 एमएम का फ्लैट टायर पाया गया जो गाड़ी के संचालन के लिए असुरक्षित था। इस प्रकार कर्मचारी के सजगता एवं सतर्कता के कारण एक संभावित दुर्घटना को रोका गया।

Train Accident Of Surat Train Accident News Surat Train Accident News
IMAGE CREDIT: patrika
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned