रतलाम रेंज को मध्यप्रदेश के बजट में मिली कई सौगात

आत्मनिर्भर भारत के बाद अब बात आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की हुई है। मंगलवार को विधानसभा में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने जो बजट प्रस्तुत किया है। रतलाम रेंज की बात करें तो बजट में रतलाम व मंदसौर में शहर की हवाई पट्टी पर निजी विमान उडऩे देने की अनुमती, पायलट का प्रशिक्षण एक बड़ा निर्णय है तो मंदसौर व नीमच के लिए मेडिकल कॉलेज की सौगात सरकार ने दी है।

By: Ashish Pathak

Updated: 02 Mar 2021, 07:39 PM IST

रतलाम. आत्मनिर्भर भारत के बाद अब बात आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की हुई है। मंगलवार को विधानसभा में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने जो बजट प्रस्तुत किया है उसमे आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की परिकल्पना को दिखाते हुए भौतिक अधोसंरचना, शिक्षा व स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था व रोजगार के साथ साथ सुशासन की बात की गई है। रतलाम रेंज की बात करें तो बजट में रतलाम व मंदसौर में शहर की हवाई पट्टी पर निजी विमान उडऩे देने की अनुमती, पायलट का प्रशिक्षण एक बड़ा निर्णय है तो मंदसौर व नीमच के लिए मेडिकल कॉलेज की सौगात सरकार ने दी है। बता दे कि रतलाम शहर विधायक चेतन्य काश्यप, ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना, जावरा विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे, मंदसौर विधायक यशपाल सिसौदिया व नीमच विधायक दिलीप परिहार सहित रतलाम सांसद जीएस डामोर, मंदसौर सांसद सुधीर गुप्ता लंबे समय से शहर की इन परियोजना को मंजूरी के लिए प्रयास कर रहे थे।

mp budget
IMAGE CREDIT: patrika

65 नए पुल बनाने की मंजूरी

भौतिक अधोसंरचना अंतर्गत सड़क की बात की गई है। शहर में बाजना बस स्टैड पर बन रहे सेतु निगम के ब्रिज के लिए राशि का प्रावधान किया गया है तो मंदसौर व नीमच में रेलवे के साथ अंडरब्रिज व ओवर ब्रिज के लिए राशि देने की बात की गई है। जो 65 नए पुल बनाने की मंजूरी दी गई है, उसमे रतलाम रेंज के लिए भी राशि जारी हुई है। 164 नई सिंचाई परियोजना को मंजूर किया गया है। ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना का कहना है कि इसमे जिले के ग्रामीण क्षेत्र को भी राशि मिली है। इतना ही नहीं रतलाम रेंज के तीनों जिलों में ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल के लिए भी चिंता बजट में की गई है।

mp budget
IMAGE CREDIT: patrika

मंदसौर व नीमच में ही पर्याप्त इलाज

शिक्षा व स्वास्थ्य की बात करें तो रेंज के मंदसौर व नीमच के लिए मेडिकल कॉलेज की मांग को मंजूर किया गया है। पीपीपी मोड के बजाए यह कॉलेज सरकार बनाकर तैयार करेगी। इससे बड़ा लाभ आने वाले समय में यह होगा की इस क्षेत्र के मरीज जो उदयपुर, चित्तौडग़ढ रैफर होते है उनको मंदसौर व नीमच में ही पर्याप्त इलाज मिल सकेगा। इतना ही नहीं, स्कूलों में रिक्त पड़े पद को भरने के लिए 24 हजार से अधिक रिक्त पद भरे जाने का निर्णय लिया गया है।

mp budget
IMAGE CREDIT: patrika

निजी कंपनी सीखाएगी हवाई जहाज उड़ाना
बजट में रतलाम व मंदसौर को जो बड़ी सौगात मिली है उसमे निजी कंपनी द्वारा बंजली स्थित हवाई पट्टी के उपयोग से हवाई जहाज उड़ाने को सीखाने का केंद्र खोलने की है। अब तक यह केंद्र शहर के करीब इंदौर में ही है, लेकिन अब तक रतलाम में ही यह सुविधा आने वाले समय में मिल जाएगी। बजट में जो घोषणा की गई है उसके अनुसार पायलट प्रशिक्षण, एयरो स्पोटर््स की गतिविधि, एयरका्रॅफ्ट रिसायकलिंग करने, हेलीकाप्टर अकादमी आदि सुविधाएं खोली जाएगी। इसके लिए सरकार निजी कंपनियों को आमंत्रण देंगी।

भारतीय वायुसेना के पास दुश्मन को घर में घुसकर मारने की युद्धक ताकत
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned