scriptजीवमात्र की पीड़ा को हरने में सहायता करें | Ratlam Rss news | Patrika News

जीवमात्र की पीड़ा को हरने में सहायता करें

locationरतलामPublished: Dec 01, 2021 09:18:27 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

परम पिता परमेश्वर ने यदि हमें इस योग्य बनाया है कि हम सुखमय जीवन जी सके तो ईश्वर हमें यह सद्बुद्धि भी प्रदान करता है कि हम जीवमात्र की पीड़ा को हरने में सहायता प्रदान करें।

rss news

rss news

रतलाम. परम पिता परमेश्वर ने यदि हमें इस योग्य बनाया है कि हम सुखमय जीवन जी सके तो ईश्वर हमें यह सद्बुद्धि भी प्रदान करता है कि हम जीवमात्र की पीड़ा को हरने में सहायता प्रदान करें। हमारी संस्कृति में किसी की सहायता करने पर अहंकार का भाव नहीं आता हैं, अपितु कृतज्ञता का भाव उत्पन्न होता है, उपकार नहीं। अपितु सम्मान के भाव के साथ परोपकार करना हमारी संस्कृति है। पश्चिम का दर्शन है कि सरवाइकल ऑफ द फिटनेस लेकिन हमारा दर्शन है कि जो अक्षम है तो भी उसे जीवन का अधिकार है और उससे इस अधिकार की सुरक्षा का उत्तरदायित्व सर्व समाज का हैं।
यह बात राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सेवा प्रमुख पराग अभ्यंकर ने मातृ छाया के उद्घाटन के अवसर पर व्यक्त किये। अभ्यंकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रेरणा से कार्यरत सेवा भारती संस्था द्वारा संचालित निराश्रित बच्चों के सेवा प्रकल्प मातृ छाया के उद्घाटन समारोह में मुख्य वक्ता के रूप में मंगलवार को संबोधित कर रहे थे। मुख्य वक्ता अभ्यंकर एवं मुख्य अतिथि वरिष्ठ स्त्री रोग चिकित्सक डॉक्टर आशा सराफ ने भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर मातृछाया केंद्र का उद्घाटन किया। मातृछाया प्रकल्प का अवलोकन करने के पश्चात अतिथियों का स्वागत सेवा भारती समिति के सदस्य ममता दीदी, संगीता कमल जैन, अनुज छाजेड़, सुरेश वर्मा ने तिलक एवं श्रीफल द्वारा किया गया। मुख्य अतिथि डॉक्टर सराफ ने मातृत्व एवं निराश्रित बच्चों के इस प्रकल्प की प्रशंसा करते हुए अपनी ओर से 2 लाख आर्थिक सहायता प्रदान की इस अवसर पर विभाग संघचालक तेजराम मंगरोदा मंचासीन थे।
प्रतिवेदन प्रस्तुत किया

समारोह में सेवा भारती समिति के सचिव राजेश बाथम ने संचालित समस्त सेवा कार्यों एवं प्रकल्पों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। समारोह के अंत में उपस्थित दानदाताओं के प्रति सेवा भारती समिति के अध्यक्ष राकेश मोदी ने आभार व्यक्त किया। संचालन सुषमा अव्तानी ने किया। इस अवसर पर सेवा भारती द्वारा संचालित जनजाति समाज के बालकों के छात्रावास के बच्चों ने मंगल गीत प्रस्तुत किए। आयोजन में शहर विधायक चेतन कश्यप, पूर्व मंत्री हिम्मत कोठारी, राजेंद्र पिपलिया, नितिन फलोदिया, भूमिका शरद फाटक, पन्नालाल कटारिया, राजेश चोपड़ा, महेश बोथरा, मनीष जैन, मन्नालाल रुनवाल, जितेन नागरेचा सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
rss news
IMAGE CREDIT: patrika

ट्रेंडिंग वीडियो