scriptआरडीए – गोल्ड पार्क की फाइलों में तेज हुई हलचल | RDA - Gold Park files burst in spark | Patrika News

आरडीए – गोल्ड पार्क की फाइलों में तेज हुई हलचल

locationरतलामPublished: Oct 06, 2017 11:57:58 am

Submitted by:

bhuvanesh pandya

गांधी उद्यान और मेहंदी कुई बालाजी मंदिर के पीछे की २.४९ हैक्टेयर जमीन पर बनना प्रस्तावित है गोल्ड पार्क

patrika
रतलाम। रतलाम विकास प्राधिकरण (आरडीए) की अब तक की सबसे बड़ी पौने दो सौ करोड़ की योजना गोल्ड पार्क ठंडे बस्ते से बाहर आने वाली है। पीपीपी मोड से अमल में आने वाली योजना की जमीन का मामला दो साल से भोपाल में अटका पड़ा है। भूमि उपयोग परिवर्तन की फाइलों में हलचल तेज होने के संकेत मिले हैं। अब तक राज्य शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग में भूमि उपयोग परिवर्तन को लेकर अटकी पड़ी फाइल के आगे बढ़कर दूसरे और आखिरी विभाग नगर तथा ग्राम निवेश में पहुंचने की सूचनाएं मिल रही हैं। इस विभाग से फाइल को हरी झंडी मिलते ही गोल्ड पार्क को लेकर संशय की स्थिति दूर होकर एक बड़ी योजना शहर के खाते में जुड़ जाएगी।
दो साल से चल रही है योजना

दो साल से यह योजना कागजों में ही चल रही है। इसका प्रोजेक्ट भी तैयार है और जमीन भी आरक्षित हो चुकी है किंतु जमीन का उपयोग परिवर्तन (डायवर्शन) नहीं होने से इसमें कोई प्रगति नहीं हो पा रही थी। बीच में आरडीए में न तो अध्यक्ष ही रहे और न ही सीईओ के रूप में पर्याप्त समय का कोई अधिकारी ही था। हालांकि अध्यक्ष और अन्य पद तो आज भी रिक्त ही है लेकिन सीईओ के रूप में पूर्व में रतलाम में डिप्टी कलेक्टर रह चुकी निशा डामर के आने के बाद यह पद भर गया है। सूत्र बताते हैं कि इसके बाद ही ठप सी पड़ी योजनाओं में कुछ प्रगति दिखाई देने लगी है।
योजना की लागत १७५ करोड़ के लगभग

मेहंदीकुई बालाजी मंदिर के पीछे २.४९ हैक्टेयर क्षेत्र में बनने वाले गोल्ड पार्क के निर्माण पर १६० करोड़ से ज्यादा राशि खर्च होना है। इसमें जमीन की कीमत ही ९२ करोड़ से ज्यादा हो रही है जबकि गोल्ड पार्क के भवन के निर्माण पर लगभग ७५ करोड़ रुपए खर्च होना है।
यह हो सकता है गोल्ड पार्क में

गोल्ड पार्क में १००० दुकानें, शोरुम, मेकिंग यूनिट, रेस्टोरेंट, बैंक की शाखा, पुलिस चौकी, प्रशासनिक भवन बनेगा। अभी जमीन आरक्षण के बाद इसका उपयोग परिवर्तन नहीं हो पाया होने से यह योजना प्रोजेक्ट से बाहर नहींं निकल पाई है। अब इस पर नए सिरे से काम हो सकता है।
इन सर्वे नंबरों की है जमीन

सर्वे नंबर ————– रकबा (हैक्टेयर में) —– आरक्षित रकबा (हैक्टेयर में)

१०० —————- ०.१९० —————–०.१९०

१०४ —————- ०.५८० —————- ०२८०

१०५ —————- ०.०२० —————- ०.०२०
१०६/२ ————– २.३१० —————- १.६००

१०८/२ ————– २.४०० —————- ०.३००

११६ —————- ०.४८० —————- ०.१००

कुल ६ ————– ५.९८० —————- २.४९०

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो