scriptप्रदेश के इस जिले में टूटे बारिश के सारे रिकार्ड | records rain in this district of the state | Patrika News

प्रदेश के इस जिले में टूटे बारिश के सारे रिकार्ड

locationरतलामPublished: Sep 11, 2019 12:39:00 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

लगातार रिमझिम बारिश से जन-जीवन अस्तव्यस्त

प्रदेश के इस जिले में टूटे बारिश के सारे रिकार्ड

प्रदेश के इस जिले में टूटे बारिश के सारे रिकार्ड

रतलाम। प्रदेश के इस जिले में अब तक के सारे रिकार्ड तोड़ दिए, लगातार हो रही बारिश का आंकड़ा 50 इंच पार सितम्बर माह में हो गया। लगातार हो रही बारिश ने जन-जीवन अस्तव्यस्त कर दिया। शहर सहित आसपास ग्रामीण क्षेत्रों के नदी-नाले उफान पर होने के कारण लोग परेशान होते रहे, फसलों पर भी अब इसका असर देखा जाने लगा है। सोयाबीन में जल भराव से गलन की स्थिति बन गई है। नामली, सेमलिया, धामनोद, ईसरथुनी आदि क्षेत्रों पूरे दिन ग्रामीण जन परेशान रहे।
जिले में लगभग 1280.1 मिलीमीटर वर्षा

जारी मानसून सत्र में जिले में गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 20 इंच से अधिक वर्षा दर्ज की जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में सुबह 8 बजे तक 20 मिमी बारिश दर्ज की गई। जबकि अंचल में पूरे दिन झमाझम बारिश से कई मकानों की दीवारे धराशायी हो गई तो लोगों को आवागमन तक अवरूद्ध रहा। 11 सितंबर की सुबह 8 बजे तक जिले में लगभग 1280.1 मिलीमीटर (50 इंच) से अधिक वर्षा औसत रूप से दर्ज हो चुकी थी। जबकि गत वर्ष इसी अवधि तक 756.7 मिलीमीटर (लगभग 30 इंच) वर्षा दर्ज की गई थी।
सड़कों के गड्ढों ने किया परेशान
शहर में लगातार हो रही बारिश ने नगर निगम की पोल खोल कर रखी दी है, त्यौहार का समय है और शहर की प्रमुख सड़कें गड्ढें में तब्दिल हो रही है। नगर निगम द्वारा मोहर्रम और अनंत चतुर्दशी के लिए सड़कों पर हो रहे गड्ढों में डाली जा रही मुरम मिट्टी की तरह बह रही है तो कहीं पत्थर राहगिरों के लिए परेशानी का शबब बनते जा रहे हैं। नगर निगम द्वारा जिन मार्गों से ताजिये और अनंत चतुर्दशी के जुलूस निकलेंगे, उन्ही मार्गों पर गडड्ढे भरे जा रहे हैं, लेकिन हाल यह है कि शहर के मध्य कोई ऐसी सड़क नहीं है जिस पर गड्ढे नहीं है और इन पानी भरे गड्ढों को देखकर अगर राहगिर नहीं गुजरे तो दुर्घटना संभव है। शहर के दो बत्ती चौराहे, लोकेंद्र टाकिज से सैलाना बस स्टैंड रोड, पॉवर हाउस रोड, जवाहर नगर, अलकापुरी, शहर सराय, धानमंडी, बाजना बस स्टैंड क्षेत्र आदि में हो रहे गड्ढों से लोग परेशान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो