script

आपका कम होगा बिजली बिल, क्योंकि लग रहे है स्मार्ट मीटर

locationरतलामPublished: Jul 30, 2020 10:52:57 am

Submitted by:

Ashish Pathak

अगस्त से होगी मीटर लगने की शुरुआत, 100 स्थान पर मोबाइल टॉवर से लेंगे फ्रीक्वेंसी।

ajmer discom

ajmer discom

रतलाम. मध्यप्रदेश में इंदौर के बाद अब रतलाम स्मार्ट मीटर वाला शहर होगा। मीटर लगाने की शुरुआत अगस्त माह से होगी। पश्चिमी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। शहर के 80 हजार घरेलू उपभोक्ताओं के यहां इनको लगाया जाएगा। इसके लिए करीब 100 स्थान पर मोबाइल टॉवर से फ्रीक्वेंसी को लिया जाएगा।
पीएम आवास योजना में मिली बड़ी सौगात

The tension of the people came out of the roofs of the houses
बिजली वितरण कंपनी इंदौर के बाद अब रतलाम सहित उज्जैन, खरगोन, देवास व महू में स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी पूरी कर चुकी है। इसके लिए निविदा की प्रक्रिया को विद्युत वितरण कंपनी ने पूरा कर लिया है। इन पांच शहर में सबसे पहले रतलाम में रेडियो फ्रीक्वेंसी वाले मीटर लगाने की शुरुआत अगस्त माह से होगी। इसके लिए ट्रायल के रुप में पांच मीटर लगाकर रेडियो फ्रीक्वेंसी की जांच कर ली गई है।
समूह से जुड़ी सीमा मजदूर से बनी किराना दुकान मालिक

mpeb damoh
राउटर से मिलेगा नेटवर्क

इसके लिए शहर के करीब 100 मोबाइल टॉवर का चयन किया गया है। इसके माध्यम से मोबाइल टॉवर से रेडियो फ्रीक्वेंसी स्मार्ट मीटर के राउटर के लिए नेटवर्क की जांच का काम हाल ही में किया गया है। इसके सफल प्रशिक्षण के बाद अब इसको पूरी तरह से लागू किया जा रहा है। राउटर से शहर के नियंत्रण कक्ष सहित इसके मुख्य नियंत्रण कक्ष इंदौर में सूचना पहुंचेगी।
कोविड 19 के दौरान चलेगी यह स्पेशल ट्रेन

mpeb damoh
यह लाभ होगा इससे
विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों के अनुसार इससे दो तरफा लाभ होगा। पहली बात तो बिजली की चोरी रुकेगी, दूसरी बात उपभोक्ता की यह शिकायत दूर होगी कि उसके मीटर से कोई बिजली चोरी कर रहा है। इसके अलावा चोरी रुकेगी तो राजस्व बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। स्वयं के स्मार्ट मीटर के बारे में उपभोक्ता उर्जस एप से पूरी जानकारी ले पाएगा।
400 साल पहले गुफा में मिले थे यहां पर भगवान गणेश साथ महादेव

जिले के उपभोक्ताओं पर बिजली कंपनी के १४६ करोड़ बकाया, सरकारी विभागों से वसूलना है ३.९४ करोड़
अगस्त से कार्य की शुरुआत
स्मार्ट मीटर लगाने की पूरी तैयारी हो गई है। इसको लगाने के कार्य की शुरुआत अगस्त माह से होगी। इससे कंपनी व उपभोक्ता दोनों को लाभ होगा।
– विनयप्रतापसिंह, शहरी कार्यपालन यंत्री, विद्युत वितरण कंपनी रतलाम

ट्रेंडिंग वीडियो