scriptअंजुमनों ने जुलूस निकाले, मजलिस के साथ मनाया मातम | Religion news | Patrika News
रतलाम

अंजुमनों ने जुलूस निकाले, मजलिस के साथ मनाया मातम

अंजुमनों ने जुलूस निकाले, मजलिस के साथ मनाया मातम

रतलामOct 17, 2019 / 05:45 pm

Akram Khan

अंजुमनों ने जुलूस निकाले, मजलिस के साथ मनाया मातम

अंजुमनों ने जुलूस निकाले, मजलिस के साथ मनाया मातम

रतलाम। विश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हुसैन टेकरी शरीफ पर चल रहे दस दिवसीय चेहल्लुम के आठवें दिन बुधवार को हुसैनी मिशन के पुरुषों ने सुबह जुलूस निकाला तो शाम को महिलाओं ने मेंहदी की नियाज का जुलूस निकाला। शाम को छोटे रोजे पर मजलीस के बाद मातम मनाया गया। इसमें बड़ी संख्याओं में शिया सम्प्रदाय के लोग शामिल हुए। गुरुवार को भी दो अंजुमनों द्वारा जुलूस निकाले जाएंगे। चेहल्लुम का मुख्य आयोजन खंदक-ए-मातम शुक्रवार की रात में सम्पन्न्न होगा जिसमें एक लाख से ज्यादा जायरीन शामिल होंगे। हुसैनी मिशन के अफजल मुकादम तथा अल्ताफ मुकादम ने बताया कि बुधवार को हुसैन टेकरी पर हुसैनी मिशन द्वारा सुबह 10 बजे झूले ज़नाब अली असगर का जुलूस निकाला गया, जो बड़े रोजा स्थित इमामबाड़े से प्रारंभ होकर बीबी फातेमा के रोजे से होता हुआ सभी रोजो पर तवाब करते हुए टॉप शरीफ पहुंचा। जहां जुलूस का समापन हुआ। जुलूस में हुसैनी मिशन के सदस्य हाथ में अलम शरीफ लेकर चल रहे थे।
अदा की मेहंदी की नियाज
बुधवार को ही शाम करीब 4 बजे हुसैन मिशन तथा शिया सम्प्रदाय की महिलाओं द्वारा मेंहदी की नियाज का जुलूस निकाला गया। इसमें सभी बड़़ी संख्या में महिलाऐं अपने हाथों में अलम लेकर चल रही थी। पीछे महिलाऐं थालों में फल फ्रुट आदि लेकर जुलूस में शामिल हुई। जुलूस बड़े रोजे स्थित इमाम बाड़े से प्रारंभ होकर अब्बास अलमदार के रोजे पर समाप्त हुआ। चेहल्लुम के तहत बुधवार को शाम करीब 5 बजे अब्बास अलमदार के छोटे रोजे पर मजलिस हुई। मजलीस के बाद मातम मनाया गया। रात 8.30 बजे बड़े रोजे पर मजलीस का आयोजन हुआ। इसमें बड़ी संख्या में शिया सम्प्रदाय के पुरुष तथा महिलाऐं शामिल हुई।
आज निकलेंगे तीन जुलूस
अंजुमने अब्बासिया के गुलाम हैदर ने बताया कि सुबह ११ बजे अजा खाना-ए-जेहरा से जुलूस निकाला जाएगा। जो मेंहदी कुएं पर आकर समाप्त होगा। दोपहर १ बजे ***** अंजुमन सक्का ए सकीना मुम्बई द्वारा जुलूस निकाला जाएगा। इस अंजुमन के अशोक चौहान ने बताया कि जुलूस मेंहदी कुआं से निकलेगा जो टॉप शरीफ पर समाप्त होगा। जुलूस में अलम, खुली जरी, जुलजूना निकलेगा। तीसरा जुलूस हुसैन मिशन द्वारा निकाला जाएगा। मिशन अफजल मुकादम व अल्ताफ मुकादम ने बताया कि शाम ४ बजे जुलूस ए हज़रत अबुल फज़लिल अब्बास के अलम मुबारक की सवारी तथा अम्मारी निकाली जाएगी।
कल होगा आग पर मातम
दस दिवसीय चेहल्लुम का मुख्य आयोजन मातम ए-खंदक का आयोजन शुक्रवार की रात ९ बजे प्रारंभ होगा। इसमें सबसे पहले लक्की ड्रा द्वारा चुने गए 21 -२१-२१ दुल्हे सबसे पहले चूल से गुजरेंगे। उसके बाद शिया सम्प्रदाय के पुरुष तथा महिलाऐं निकलेंगी। उसके बाद चूल को टेकरी पर आए अन्य जायरीनों के लिए खोल दी जाएगी। हुसैन टेकरी पर प्रतिवर्ष होने वाले इस आयोजन में आग पर मातम के दिन लाखों की संख्या में जायरीन पहुंचते हैं। इसके लिए चूल स्थल पर नई व्यवस्थाओं के तहत तीन चूल का निर्माण हो चुका है। जिस पर सफाई के साथ ही लिपने का काम भी शुरू हो गया हैं। १८ की सुबह तक चूल पूरी तरह से तैयार हो जाएगी।

Home / Ratlam / अंजुमनों ने जुलूस निकाले, मजलिस के साथ मनाया मातम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो