script27 मार्च को है शीतला सप्तमी, इस तरह करें मां का पूजन, होगी हर मनोकामना पूरी | religious news sheetla saptmi ashtami date puja vidhi time muhurat | Patrika News

27 मार्च को है शीतला सप्तमी, इस तरह करें मां का पूजन, होगी हर मनोकामना पूरी

locationरतलामPublished: Mar 25, 2019 11:42:50 am

Submitted by:

Ashish Pathak

27 मार्च को है शीतला सप्तमी, इस तरह करें मां का पूजन, होगी हर मनोकामना पूरी

sheetla saptmi ashtami

sheetla saptmi ashtami date puja vidhi time muhurat

रतलाम। रंगपंचमी के पर्व के बाद मालवा सहित देशभर में शीतला सप्तमी का पर्व मनाया जाता है। मां शीतला को पार्वती माता का अवतरण माना जाता है। चैत्र माह के कृष्णपक्ष को मनाए जाने इस पर्व में पार्वती माता के स्वरुप में शीतला माता की पूजा की जाती है। इनका उल्लेख स्कंद पुराण में विस्तार से मिलता है। शीतला माता की पूजा करने से पुराने रोग से मुक्ति मिलती है। ये बात वरिष्ठ ज्योतिषी व रतलाम के पूर्व राज परिवार के सलाहकार अभिषेक जोशी ने कही। वे भक्तों को नक्षत्रलोक में शीतला सप्तमी की पूजा विधि, मुहूर्त के साथ व्रत कथा के बारे में बता रहे थे।
sheetla saptmi ashtami
ज्योतिषी जोशी ने कहा कि शीतला सप्तमी के दिन सूर्योदय से पूर्व उठकर शीतल या ठंडे जल से स्नान करने के बाद माता शीतला के मंदिर में जाकर पूजा विधि विधान करने का नियम है। सबसे पहले माता को श्रीफल अर्पित किया जाता है व एक दिन पूर्व बने भोजन को भोग या नैवेद्य के रुप में चढ़ाया जाता है। इसके अलावा एक दिन पूर्व पानी में भिगोई चने की दाल को चढ़ाने का रिवाज भी है। पूजा करने के बाद माता की कथा को सुनने के बाद घर आते है। घर के मुख्य प्रवेश द्वार पर हल्दी, कुंकु, गुलाल आदि से दोनों तरफ पांच छापे लगाए जाते है। पूजा के दौरान उपयोग किए गए जल को घर में अलग-अलग हिस्से में छांटा जाता है।
sheetla saptmi ashtami
स्कंद पुराण में है इनका उल्लेख

शीतला माता की महिमा का उल्लेख पुराणों में भी मिलता है। इस पर्व को बूढ़ा बसोड़ा या लसौड़ा के नाम से भी जाना जाता है। शीतला माता के हाथ में झाडू और कलश होता है। माता के हाथ में झाडू होने का अर्थ लोगों को सफाई के प्रति जागरुक करने से होता है। कलश में सभी देवी-देवताओं का वास रहता है। शीतला माता रोगों का नाश करने वाली मानी गई है। इनका वाहन गर्दभ है। शीतला सप्तमी व अष्टमी उत्तर भारत में मनायी जाती है।
sheetla saptmi ashtami
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो