मौसम विभाग की रिपोर्ट, जाने मानसून की रफ्तार

मौसम विभाग की रिपोर्ट, जाने मानसून की रफ्तार

Sachin Trivedi | Publish: Jun, 24 2019 01:06:04 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

प्रदेश में मानसून का प्रवेश, कई जगह मानसूनी बारिश की शुरूआत

रतलाम. प्रदेश में मानसून की दस्तक हो चुकी है और अब मानसूनी बादल आगे बढ़ रहे है। कई शहरों में मानसून से पहले प्री-मानसून ने बरसते हुए अच्छे संकेत दे दिए है। मौसम विभाग के साथ ही निजी मौसम एजेंसी से मिल रहे इनपुट इन संकेतों को बेहतर बारिश से जोड़ रहे है। फिलहाल मौसम मध्यप्रदेश के पूर्वी इलाकों की ओर है और सोमवार की शाम तक यह समूचे पूर्वी-दक्षिणी मध्यप्रदेश की ओर अपना रूख करेगा। ऐसे में राजधानी भोपाल की ओर बढऩे पर मंगलवार-बुधवार तक तेज बारिश हो सकेगी। वहीं, इंदौर और उज्जैन संभाग में आज भी बारिश की संभावना है तो जबलपुर और ग्वालियर में बुधवार के बाद ही मानसून की बारिश होने की संभावना जता रहे है।

अगले 48 घंटे बेहद महत्वपूर्ण, तय होगी दिशा
पूर्वी मध्यप्रदेश में दक्षिण-पश्चिमी मानसून की दस्तक के साथ ही कई जिलों में बारिश होने लगी है। मानसून की रफ्तार आगे बढ़ेगी और अगले 24 घंटे में उज्जैन संभाग में भी मानसून सक्रिय हो सकता है। 27 या 28 जून को मानसूनी बारिश हो सकती है। इससे पहले प्री-मानसून की बारिश के चलते तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी। प्रदेश में दक्षिण-पश्चिमी मानसून के पूर्वी इलाकों में प्रवेश के साथ ही मानसून को लेकर राहत की खबर आई है। मौसम विभाग की माने तो 27 या 28 जून तक मानसून भोपाल तक पहुंच जाएगा। 24 से 48 घंटे के दौरान मानसून की तेज बारिश हो सकती है। इस अवधि तक मानसून प्रदेश के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में दस्तक दे देगा। इसके चलते इंदौर और उज्जैन संभाग में भी बदलाव देखने को मिलेगा और तेज बारिश हो सकती है। इसकी वजह से आने वाले दिनों में पारा और नीचे चला जाएगा।

patrika

तापमान में गिरावट होने से मिलेगी बड़ी राहत
रविवार को कई शहरों सहित अंचल में प्री-मानसून की बारिश का दौर जारी रहा। शाम के समय पहले तेज हवाएं चली और इसके बाद रूक-रूक कर बारिश का दौर चला। रविवार को उज्जैन संभाग में अधिकतम तापमान 37.2 और न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सोमवार को सुबह के समय आसमान साफ रहने से तापमान की शुरूआत औसत ३५ डिग्री के आसपास होगी जो धूप की अवधि के साथ 38 डिग्री तक पहुंच सकता है, इस दौरान बारिश होने पर तापमान में गिरावट आएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned