RTO Aadhar Card - आधार कार्ड को लेकर सरकार का सबसे बड़ा निर्णय, यहां पढ़े पूरी खबर

RTO Aadhar Card - आधार कार्ड को लेकर सरकार का सबसे बड़ा निर्णय, यहां पढ़े पूरी खबर
RTO Aadhar Card - आधार कार्ड को लेकर सरकार का सबसे बड़ा निर्णय, यहां पढ़े पूरी खबर

Gourishankar Jodha | Updated: 06 Sep 2019, 12:42:56 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

RTO Aadhar Card - परिवहन विभाग कर रहा नियमों में बदलाव की तैयारी

रतलाम। सरकार आधार कार्ड को लेकर सबसे बड़ा निर्णय लेने जा रही है। अब तक पासपोर्ट, बिजली का बिल, बैंक की पास बुक, राशन कार्ड एवं आधार कार्ड को पहचान और एड्रेस प्रूफ के तौर पर मांगा जाता रहा, लेकिन अब इन सब कागजों के स्थान पर मात्र आधार कार्ड को ही विशेष महत्व देगा। अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए वहीं का निवासी होना जरूरी नहीं होगा। किसी भी जिले में ड्राइविंग लाइसेंस बना सकेंगे। इसके लिए केवल अब आधार कार्ड आवश्यक होगा। इस प्रक्रिया पर परिवहन विभाग तैयार कर रहा है।

Must Read - ऐसे बनवाएं ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस, एक क्लिक पर जानें सभी जानकारी

किसी भी जिले में बन सकेगा ड्राइविंग लाइसेंस
मध्य प्रदेश के किसी भी जिले का व्यक्ति यदि किसी अन्य जिले में रहता है तो वह वहां पर भी आसानी से अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आवेदन कर बनवा सकेगा। इसके अलावा अब तक ड्राइंविग लाइसेंस तैयार कराए जाने में पासपोर्ट, बिजली का बिल, बैंक की पास बुक, राशन कार्ड एवं आधार कार्ड को पहचान और एड्रेस प्रूफ के तौर पर मांगा जाता रहा, अब इन सब कागजों में परिवहन विभाग आधार को विशेष महत्व देगा। जिसके पास ड्राइविंग लाइसेंस है, उसका लाइसेंस किसी भी जिले में बनाया जा सकेगा, ऐसा किए जाने से एक व्यक्ति का एक ही कार्ड बन सकेगा।

Must Read - जिन्हें ठीक से दिखता नहीं वे चला रहे है स्कूल बस

परिवहन विभाग कर रहा सिस्टम में बदवाल
परिवहन विभाग प्रदेश स्तर पर इन दिनों ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाने के सिस्टम में परिवर्तन करने का ज रहा है। इसके लिए विभागीय अधिकारी ड्राइविंग लाइसेंस को आधार लिंक करने में जुटे है। अब तक तैयार किए गए गए ड्राइविंग लाइसेंस को अधार से लिंक हर जिले में कराया जा रहा है। यह प्रक्रिया पूरी होते ही नए तैयार होने वाले लाइसेंस के साथ ही आधार भी अनिवार्य होगा। इसके लिए आधार नंबर से ड्राइविंग लाइसेंस तैयार हो सकेंगा। परिवहन आयुक्त डॉ. शैलेंद्र श्रीवास्तव के अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक किए जाने का काम चल रहा है। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब आवेदक के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है।

Must Read - सड़क सुरक्षा सप्ताह: ट्रैफिक थाने पर ही बन जाएंगे अब येलो कार्ड

अभी जिला स्तर पर नहीं आए निर्देश
जिला स्तर पर अब तक इस प्रकार के आदेश प्राप्त नहीं हुए है। जैसे ही आदेश वरिष्ठालय से आएंगे काम शुरू कर दिया जाएगा।
दीपक मांझी, जिला परिवहन अधिकारी, रतलाम

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned