स्कूल बसें तो फिट लेकिन चालक-परिचालक अनफिट

स्कूल बसें तो फिट लेकिन चालक-परिचालक अनफिट

harinath dwivedi | Publish: Feb, 14 2018 10:37:23 PM (IST) Ratlam, Madhya Pradesh, India

- पहले दिन जिनकी जांच हुई थी उनमें अधिकांश की नजरें थी कमजोर, इंदौर बस हादसे के बाद प्रशासन ने दिए थे स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश

रतलाम। इंदौर में स्कूल बस हादसे के बाद प्रशासन ने ताबड़तोड़ तरीके से बसों की जांच तो शुरू कर दी, लेकिन चालकव परिचालकों के स्वास्थ्य की जांच के प्रति वह अब भी उदासीन बना हुआ है। आरटीओ की जांच में स्कूल बसें तो फिट हो गई है, लेकिन चालक-परिचालक अब भी अनफिट है। एेसे में बसों में सवार स्कूली बच्चों की जान पर बना खतरा अब भी कम नहीं हुआ है।

 

हादसे के बाद रतलाम में स्कूल बसों की जांच के पहले दिन ही जिला परिवहन अधिकारी ने तीस बसों के उनके चालक- परिचालकों का स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया गया था, जिसमें अधिकांश की नजरें कमजोर पाई गई थी। उसके बाद सभी बसों के चालक-परिचालकों की स्वास्थ्य संबंधी जांच होना थी, जिसकी शुरुआत अब तक नहीं हो सकी है। हालही में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में भी आरटीओ ने कलेक्टर से इनके स्वास्थ्य परीक्षण कराने की बात कही थी। इसके लिए शिविर का आयोजन भी किया जाना था, लेकिन न तो शिविर लगा और न किसी की जांच हो सकी है।

२१८ की हुई जांच
जिले में स्कूल व कॉलेज की करीब ३७६ बसें चल रही है। इसके अतिरिक्त ७० मैजिक वाहन व स्कूली वेन के परमिट है। इनमें से शहर की २१८ बसों की जांच में १९८ बसें फिट पाई गई है, जिन्हें सड़क पर चलने के लिए अनुमति दी गई है, जबकि ३८ बसें अनफिट होने से उन्हें नहीं चलाए जाने के निर्देश आरटीओ ने संबंधित शैक्षणिक संस्थाओं के संचालकों को दिए है।

ग्रामीण क्षेत्रों में जांच बाकी
आरटीओ द्वारा जिले के ग्रामीण अंचलों में चल रही बसों की जांच की जाना फिलहाल शेष है। हालाकि इनमें से कुछ बसों की पुलिस ने अपने स्तर पर जांच कर कमियां उजागर होने पर उनके चालकों को नियमानुसार बसों का परिचालन करने के निर्देश दिए गए थे। निर्देशों के बाद से उन बसों में नियमों का कितना पालन हो रहा है, ये कोई नहीं जानता।

जल्द लगाएंगे शिविर
- चालक-परिचालकों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए जल्द स्वास्थ्य शिविर का आयोजित किया जाएगा। इसमें जिनकी नजरें अधिक कमजोर रहेगी उनके लाइसेंस निरस्त कर वाहन नहीं चलाने की समझाइश दी जाएगी।
जया वसावा, आरटीओ

Ad Block is Banned