घर में किराएदार है तो देना होगा आयकर

विभाग रेंज में जुटा रहा जानकारी, २ आईटीआर से हटाकर लिया इसे आईटीआर-१ में

By: harinath dwivedi

Published: 09 Apr 2018, 04:24 PM IST

रतलाम. रेंज में आवास को किराए से देकर कमाई करने वालों पर अब आयकर विभाग की नजर पड़ी है। आयकर विभाग ने वर्ष असेसमेंट वर्ष २०१८-१९ व वित्त वर्ष २०१७-१८ के आयकर रिटर्न फॉर्म में इस बार व्यक्तिगत रुप से करदाताओं को आवास से कमाई का पूरा हिसाब देने को कहा है। इसके अलावा रेंज में ये जानकारी भी जुटा रहा हैं कि कुल कितने आवास किराए से चल रहे हैं। पुलिस व निकायों से इस मामले में मदद मांगी जा रही है।
इसके लिए निकायों को पत्र भी लिखे जाने वाले है। अब करदाताओं ने आयकर जमा कराने के दौरान ये भी बताना होगा कि उन्होने अपना आपस किराए से दिया है या नहीं। अगर आवास किराए से दिया है तो उससे सालाना होने वाली आय के बारे में जानकारी देना होगी। इससे उनको ये बताया जाएगा कि उनकी कमाई कर की श्रेणी में आती है या नहीं।
असल में संपत्ति के बारे में इस तरह की जानकारी पहले भी मांगी जाती थी तब आयकर रिटर्न फॉर्म आईटीआर-२ में इसको लिया जाता था। अब इसको आईटीआर-२ से हटाकर आईटीआर-१ में जोड़ा गया है। आमतोर पर आयकर विभाग आईटीआर-१ फॉर्म को सहज कहता है। इसमे आवास का किराया व उसका ब्याज मिलकर ५० लाख रुपए तक होता है तो कर जमा करना होगा। इसी प्रकार आवास खरीदने को लिए गए कर्ज पर ब्याज की जानकारी भी आयकर के रिटर्न में भरना होगी। असल में विभाग के अनुसार लंबे समय से इस नियम के होने के बाद भी इससे होने वाली आय पर कर नहीं दिया जा रहा था। इसके बाद ही अब इस और ध्यान दिया जाएगा।

ये करेगा अब विभाग
विभाग रेंज में अब नगरीय निकायों को पत्र तो लिखेगा इसके साथ पुलिस से भी जानकारी लेगा कि उनके पास कितने आवास किराए से होने की सूचना है। इसके लिए रेंज कार्यालय में तैयारी की जा रही है। इसके अलावा निकाय से ये जानकारी भी मांगी जा रही है कि आवास पर कितना कर निकायों
को दिया गया है।
जानकारी जुटा रहे हैं
आयकर में नियम बदल गए है। नए नियमों के अनुसार अब मकान किराए से दिया तो इस पर होने वाली आय पर कर देना होगा। हम फिलहाल रेंज में कितने आवास किराए से दिए गए हैं, इसकी जानकारी ले रहे हैं।
- सतीश सोलंकी, संयुक्त आयकर आयुक्त, रतलाम रेंज

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned