script

ऐसे मिलेगी सांई की कृपा: व्रत में भूखा रहकर नहीं, फलाहार करके करें आराधना

locationरतलामPublished: Jul 03, 2019 06:21:04 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

ऐसे मिलेगी सांई की कृपा: व्रत में भूखा रहकर नहीं, फलाहार करके करें आराधना

patrika

ऐसे मिलेगी सांई की कृपा: व्रत में भूखा रहकर नहीं, फलाहार करके करें आराधना

रतलाम. ‘शिर्डी वाले साईं बाबा नाम आते ही लोगों की समस्याओं का स्वत: ही निराकरण हो जाता है। सांई बाबा की सच्ची भक्ति और नि:स्वार्थ भावना से पूजा करने से ही बाबा प्रसन्न हो जाते है, लेकिन बाबा को गुरूवार का दिन साईं बाबा की आराधना का दिन माना जाता है। इस दिन साईं बाबा की पूजा या ध्यान करना बेहद ही शुभ होता है। इस दिन लोग बाबा को खुश करने के लिए पूर्ण विधि विधान के साथ व्रत रखते हैं। पं. मुकेश शर्मा के अनुसार अगर आप भी इस दिन साईबाबा के नाम का व्रत रखना चाहते है तो इस विधि को अपनाए।
patrika
बेसन के लड्डू का भोग लगाने से नहीं होंगे पति-पत्नी में झगड़े
पं. मुकेश शर्मा के अनुसार यदि अक्सर पति-पत्नी के बीच लड़ाई-झगड़े होते हैं तो आप लगातार 9 बृहस्पतिवार साईं बाबा को बेसन को लड्डू का भोग लगाएँ तो पति-पत्नी के बीच लड़ाई झगड़े धीरे-धीरे खत्म होने लगेंगे। यदि आपका बच्चा बहुत चंचल हैं और आपका बात नहीं सुनता हैं तो आप उसे 21 बार साईं बाबा के दर्शन कराएं और उसके हाथ से खिचड़ी का प्रसाद बटवाएं। ऐसा करने से आपके बच्चे में संस्कार आयें। यदि आपका व्यापार ठीक ढंग से काम नहीं कर रहा हैं तो आप अपने व्यापार वाले जगह पर साईं बाबा की प्रतिमा रखे और उनके मूर्ति पर फूल के माला चढ़ाएँ।
patrika
व्रत के लिए ये रखे नियम
1. ऐसा कहा जाता है कि साई बाबा का व्रत एक बार शुरू करने के बाद लगातार 9 गुरुवार तक किया जाना चाहिए।
2. बाबा के व्रत को रखने के लिए सुबह जल्दी उठाकर स्नान करने के बाद साईं बाबा की फोटो या मूर्ति की पूजा करनी चाहिेए। पूजा करते वक्त बाबा की मूर्ति या फोटों के नीचे पीले रंग का वस्त्र बिछाए। फिर फूलों की माला चढाए और स्वच्छ पानी से तस्वीर को पोछकर उस पर चंदन का तिलक लगाए।
3. मूर्ति या तस्वीर के सामने घी का दीपक जलाकर साई व्रत की कथा पढ़ें और साईं बाबा का ध्यान करें।
4. पूजा के भोग के लिए बेसन के लड्डू या फिर किसी भी मिठाई का प्रयोग करे और भोग लगाने के बाद उसे घर के सभी लोगों में बांट दें।
5. साईं बाबा के व्रत में भूखा नहीं रहना चाहिए। इस व्रत को फलाहार ग्रहण करके किया जा सकता है। लेकिन व्रत के अलावा भी कुछ ऐसे उपाये हैं जिनका इस्तेमाल करने से साई बाबा प्रसन्न होते हैं।
6. साईं बाबा के परम भक्त जानते हैं कि साईं बाबा को पालक बेहद पसंद है, इसलिए भक्त गुरुवार के दिन बाबा को पालक का चढ़ावा चढ़ाते हैं।
7. इस दिन आप बाबा को कुछ मीठा भी अर्पित कर सकते हैं।
8. बाबा को खिचड़ी का भोग भी लगाया जा सकता है । साथ ही कभी भी आप किसी भी चीज का भोग साई बाबा को लगाते है तो ध्यान रखिए कि उसमें नारियल का इस्तेमाल जरूर हो।
9. गरीबों को नि:स्वार्थ भाव से दान-पुण्य करें।
10. गुरूवार का व्रत पूरा होने के बाद अगर आप पूरी श्रद्धा के साथ किसी गरीब, असहाय लोगों को भोजन करते हैं तो वह काफी शुभ माना जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो