Sale of agricultural material was done without license - बगैर लायसेंस के कर रहा था कृषि सामग्री का क्रय-विक्रय, फर्म पर जड़ा ताला

Sale of agricultural material was done without license - बगैर लायसेंस के कर रहा था कृषि सामग्री का क्रय-विक्रय, फर्म पर जड़ा ताला

Gourishankar Jodha | Updated: 14 Aug 2019, 10:26:56 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

Agricultural firm lock - जिले के तीन गांवों में पहुंचा था कृषि विभाग-प्रशासनिक अमला

रतलाम। कृषि सामग्री का बगैर लायसेंस के क्रय-विक्रय करते हुए एक कृषि फर्म संचालक को जिला व कृषि विभाग के दल ने धरदबोचा। बताया गया कि उक्त युवक ने केवल कृषि विभाग में ऑनलाइन लायसेंस के लिए आवेदन किया है, जो अब तक स्वीकृत नहीं हुआ है। ऐसे में उक्त फर्म संचालक कब से और किसके श्रेय पर कृषि सामग्री का क्रय विक्रय कर रहा है, विभाग जांच में जुटा है। हाल तो यह है कि विभाग अब तक केवल रतलाम विकासखंड में ही कार्रवाई कर रहा है, जबकि अन्य विकासखंडों के क्या हाल है, विभागीय अधिकारी जाने।

अधिकारियों ने जड़ा ताला
कृषि विभाग द्वारा इन दिनों कृषि फर्मो से कीटनाशक दवाईयों के सेम्पल लेने के साथ ही स्टॉक जांच की जा रही है। मंगलवार को वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी के साथ ग्रामीण तहसीलदार द्वारा रतलाम विकासखंड के तीन गांवों में पहुंचकर टीम के सदस्यों ने कीटनाशक दवाईयों के सैम्पल एकत्र किए, जांच के दौरान बिलपांक में एक कृषि फर्म विरूपाक्ष एग्रो एजेंसी द्वारा बगैर लायसेंस के क्रय विक्रय करते पाए जाने पर अधिकारियों ने ताला लगा दिया। जबकि अधिकारियों को कृषि फर्म संचालक ने बताया कि मैने लायसेंस के लिए आवेदन कर दिया है।

तीन गांवों में पहुंचा था दल
ग्रामीण तहसीलदार प्रेमशंकर पटेल, नायब तहसीलदार रूपाली जैन के साथ ही सहायक संचालक कृषि बीका वास्के, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी बीएम सौलंकी, आरएईओ दुर्गेश सुरोलिया ने दुकानों पर पहुंचे। बिलपांक, बिरमावल और नामली पहुंचकर दुकानों से कीटनाशक दवाईयों के सैम्पल एकत्रित कर जांच की गई। बिलपांक की कृषि फर्म पर बगैर लायसेंस के क्रय विक्रय करते पाये जाने पर दुकान पर तहसीलदार के निर्देशानुसार ताला लगा दिया। फर्म संचालक का कहना था कि लायसेंस के लिए आवेदन किया है, कल ताला खुल जाएगा।

इनका कहना...
उक्त कृषि फर्म संचालक द्वारा ऑनलाइन आवेदन किया है, लेकिन उसका लायसेंस अभी स्वीकृत नहीं हुआ है। फर्म संचालक के पास लायसेंस प्राप्त नहीं हुआ, जांच के दौरान फर्म संचालक क्रय विक्रय करते पाए जाने पर अधिकारियों ने ताला लगा दिया।
जीएस मोहनिया, उपसंचालक कृषि रतलाम

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned