scriptशैक्षणिक सत्र शुरू लेकिन तय नहीं हुई बसों की फीस | school bus | Patrika News

शैक्षणिक सत्र शुरू लेकिन तय नहीं हुई बसों की फीस

locationरतलामPublished: Apr 15, 2018 12:24:00 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

– एक माह बीत गया स्कूल शुरू हुए परिवहन व शिक्षा विभाग ने अब तक नहीं ली बैठक, अभिभावकों की कट रही जेब

patrika
रतलाम। नए शैक्षणिक सत्र को एक माह बीतने को आया है, लेकिन अब तक निजी स्कूलों में बसों की फीस तय नहीं हो सकी है। इसके पीछे कारण परिवहन व शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा लापरवाही बरतना बताया जा रहा है। शासन के निर्देश के बाद भी अब तक बैठक नहीं होने से अभिभावकों की जेब कट रही है और जिम्मेदार अब तक इस संबंध में बैठक लेने को तैयार नहीं है।
स्कूल बसों में मनमर्जी की फीस स्कूल संचालक न वसूल सके उसके लिए शासन ने फीस नियामक समिति का गठन करते हुए बैठक आयोजित कर फीस तय करने की बात कही थी, लेकिन तब से लेकर अब तक शासन के इस निर्देश को स्थानीय प्रशासन अमल में नहीं ला सका है। एेसे में नए सत्र के चालू होने के बाद अभिभावकों ने शुरुआती दौर की फीस भी जमा कर दी है, लेकिन उन्हें इसमें अब तक कोई राहत नहीं मिल सकी है। अभिभावकों की जेब पर अतिरिक्त भार हीं पढ़े इसी बात को ध्यान में रखते हुए शासन ने समिति गठित कर बैठक करने की बात कही थी।
हर स्कूल की अपनी गाइड लाइन
वर्तमान में स्कूल बसों में फीस को लेकर हर स्कूल ने अपनी अलग गाइड लाइन बना रखी है और वह उसी के मुताबिक अभिभवकों से फीस वसूल रहे है। एेसे में सीधे तौर पर अभिभावकों की जेब पर अतिरिक्त भार पड़ रहा है, लेकिन वह चाह कर भी इस मामले की शिकायत नहीं कर पाते है। यदि कोई शिकायत करें तो उसके बच्चे को बेवजह स्कूल में परेशान किए जाने का डर हर पल अभिभावकों को सताता है, जिसके चलते वह इससे बचते नजर आते है।
इनका कहना है
जल्द करेंगे बैठक
– फीस नियामक समिति की बैठक जल्द आयोजित कर उसमें शैक्षणिक संस्थाओं की बसों की फीस तय की जाएगी। बैठक में समिति जो निर्णय लेगी उसे अमल में लाया जाएगा।
डॉ. कैलाश बुंदेला, एडीएम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो