script45 बच्चों से भरी बस में अचानक लगी आग, सड़क पर 60 की स्पीड में दौड़ रही थी… देखें वीडियो | school bus inquiry latest news in hindi | Patrika News

45 बच्चों से भरी बस में अचानक लगी आग, सड़क पर 60 की स्पीड में दौड़ रही थी… देखें वीडियो

locationरतलामPublished: Jan 13, 2018 01:46:46 am

Submitted by:

harinath dwivedi

बस में धुआं देख दौड़ लोग, पुलिस अधिकारियों ने भी बच्चों को बचाया

school bus
मंदसौर । सेंट थॉमस स्कूल से बच्चों को घर छोडऩे जा रही बस में शुक्रवार दोपहर करीब २ बजे शॉर्ट सर्किट से अचानक आग लग गई। बस में 45 बच्चे सवार थे। घटना मंदसौर के बीपीएल चौराहा क्षेत्र में हुई। बस उस समय 60 किमी प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ रही थी। आसपास के दुकानदारों और लोगों ने बस से सभी बच्चों को तुरंत बाहर निकाला। बस में आग बढऩे से पहले ही लोगों ने पानी डालकर स्थिति पर नियंत्रण कर लिया। घटना के बाद पुलिस, यातायात विभाग, शिक्षा विभाग व परिवहन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। मौके पर ही बस की फिटनेस मान्यता निरस्त कर दी गई।
70 वाहन जांचे, कार्रवाई एक पर भी नहीं
हादसे के बाद परिवहन विभाग के अधिकारी सेंट थॉमस स्कूल पहुंचे और स्कूल वाहनों की जांच की। अधिकारियों ने यहां करीब 70 वाहनों को देखा। सात सीटर वाले मैजिक वाहन में १५ बच्चे, ५ सीटर वाले ऑटो रिक्शा में 10 बच्चे, 30 सीटर बस में 50 से अधिक बच्चे बिठाए जा रहे थे। इसके बाद भी अधिकारियों ने कार्रवाई नहीं की और स्कूल संचालक व वाहन चालक को केवल हिदायत देकर इतिश्री कर ली।
school
सेंट थॉमस स्कूल की जिस बस में शुक्रवार दोपहर शॉर्ट सर्किट हुई, उस बस में सवार बच्चों के चेहरे पर हादसे की दहशत साफ दिख रही थी। जिस बस में शॉर्ट सर्किट से आग लगी उसमें 45 बच्चे सवार थे। बस की हालत कबाड़ा जैसी थी। बच्चों को बैठाने के लिए लकड़ी की सीट लगाकर रखी गई थी। आधुनिक सुविधाओं की बात तो दूर है। शहर की प्रमुख स्कूल की सड़क पर दौड़ती ऐसी बस पर किसी जिम्मेदार की नजर तक नहीं पड़ी।
school
हादसे के बाद मौके पर पहुंची पत्रिका टीम ने बस की पड़ताल की थी तो पता चला कि बस के सभी टायर पूरी तरह घिसे हुए थे। बस में अग्निशमन यंत्र भी एक्सपायरी था। फस्र्ट-एड-बॉक्स में दवाईयां भी नहीं थी। यहीं नहीं बस के कारबोरेटर को ठंडा करने के लिए चालक के दूसरी ओर एक बड़ी सी बॉटल टांग रखी थी। इसमें से नली के सहारे पानी कार्बोरेटर तक पहुंचाया जा रहा था।
school bus
बस संचालन के दौरान स्पीड ब्रेकर या गड्डा आने पर संभलने से बचने के लिए सीटों के आसपास स्टैंड या हैंगर नहीं लगा था, 2013 को बस का अंतिम बार बीमा कराया गया था। इसके बावजूद आरटीओ की ओर से फिटनेस जारी कर दिया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो