scriptएसडीएम ने सचिव से कहा रतलाम लहसुन-प्याज मंडी में बगैर लायसेंस के अवैध व्यापार बंद करवाए | SDM told secretary to stop illegal trade of licenses at Ratlam mandi | Patrika News

एसडीएम ने सचिव से कहा रतलाम लहसुन-प्याज मंडी में बगैर लायसेंस के अवैध व्यापार बंद करवाए

locationरतलामPublished: Apr 05, 2019 12:43:05 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

एसडीएम ने सचिव से कहा रतलाम लहसुन-प्याज मंडी में बगैर लायसेंस के अवैध व्यापार बंद करवाए

patrika

एसडीएम ने सचिव से कहा रतलाम लहसुन-प्याज मंडी में बगैर लायसेंस के अवैध व्यापार बंद करवाए

रतलाम। लहसुन-प्याज मंडी में बगैर लायसेंस के अवैध रूप से हम्माल व्यापारी बनकर नीलामी के पूर्व किसानों का माल ओने पोने दाम में खरीदकर अन्नदाता को ठग रहे हैं। इससे व्यापारियों को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है, जबकि यह सब काम मंडी प्रशासन और सीसीटीवी कैमरे के सामने हर दिन होता है, लेकिन जिम्मेदार इसे देखते हुए भी आंखें मुंद खड़े रहते हैं। इस संबंध में की शिकायत मंडी व्यापारियों ने जब भारसाधक अधिकारी एसडीएम राहुल धोटे के समक्ष की, तो बैठक में उपस्थित मंडी सचिव एमएल बारसे को एसडीएम ने कहा कि यह क्या हो रहा है, यह बंद हो जाना चाहिए।
patrika
महू-नीमच रोड स्थित कृषि उपज मंडी कार्यालय में भारसाधक अधिकारी राहुल धोटे ने गुरुवार की रात लहसुन-प्याज व्यापारियों की बैठक लेकर उनकी समस्याएं सुनी और उनका शीघ्र निराकरण करने की बात कही। व्यापारियों ने कहा कि सब्जी मंडी में अवैध रूप से बगैर लायसेंस के दिन दहाड़े हम्माल व्यापार कर रहे हैं, जिन्हे बंद करवाया जाए। इससे व्यापारियों को भी काफी नुकसान उठाना पड़ रहा हैं। इस पर एसडीएम ने सचिव एमएल बारसे से कहा कि ये क्या चल रहा है, इसे सख्ती से बंद करवाए। इस मौके पर मंडी प्रांगण प्रभारी राजेंद्रकुमार व्यास भी उपस्थित थे।
झटक-फटक भी बंद करने के निर्देश
एसडीएम ने मंडी व्यापारियों कहा कि झटक-फटक बंद कर दे, और खुलकर अपनी समस्या बताए,ताकि उसका निराकरण किया जा सके। इस पर व्यापारियों ने कहा कि गंदगी बहुत होती है, साफ सफाई नियमित नहीं हो रही है। माल खरीदने के बाद उसे सफाई करने के का नियत स्थान नही है। अधिक आवक के समय रात्रि ११ बजे प्रवेश दिया जाए। ट्राली नीलाम करवाया जाए, व्यापारियों के पास जगह की कमी है, इसलिए अनाज मंडी के गोडाउन-वेयर हाउस जो मंडी के अंदर उन्हे किराये पर दे तो काफी राहत मिल सकती है। लहसुन-प्याज मंडी को शीघ्र से शीघ्र काम शुरू हो तो भी काफी परेशानी दूर हो जाएगी। सरकारी हम्मालों की व्यवस्था कराई जाए, स्पाट तौल बंद करवाकर भर्ती सिस्टम लागू करवाया जाए। एसडीएम भारसाधक अधिकारी ने मंडी निरीक्षण कर नियमानुसार समस्या करने को कहा। बैठक में व्यापारी प्रकाश जादव, पंकज बाफना, सलीम मोहम्मद, निलेश बाफना, गोपाल माली, अमीत जैन, प्रदीप शर्मा, पंकज अग्रवाल, रितेश बाफना, इब्राहिम कुरैशी आदि उपस्थित थे।
समर्थन मूल्य से कम भाव में गेहूं खरीदने पर भड़कें किसान
नामली उप मंडी में किसान दूसरी नीलामी के दौरान व्यापारी नदारत हो गए और जो कुछ थे उन्होंने किसानों की उपज का सहीं भाव नहीं लगाया इस कारण से किसान भड़क गए, मंडी प्रशासन की लचर व्यवस्था पर आक्रोशित होकर जमकर हंगामा किया। जैसे ही मामले की शिकायत कलेक्टर के पास पहुंची, नामली तहसीलदार और मंडी सचिव एमएल बारसे मौके पर पहुंचे। व्यापारियों और किसानों को समझाईश देकर मामले को शांत किया। किसानों का कहना था कि प्रथम नीलामी के बाद सेकेंड नीलामी में व्यापारी हिस्सा लेने ही नहीं आए और जो कुछ थे वे किसानों का गेहूं ओने पोने दाम में खरीद रहे थे। भाव १५५० से १७५० तक ही लगाते देख किसान भड़क गए। किसानों का कहना था कि जबकि समर्थन मूल्य गेहूं का १८४० रुपए घोषित किया हुआ है, ये इतने कम भाव कैसे लगा सकते है।
व्यापारी भी नहीं आ रहे पूरे नीलामी में
मंडी के सभी व्यापारी भी नीलामी में शामिल नहीं हो रहे है, जिससे किसानों को नुकसान हो रहा है। बताया जा रहा है कि शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारी के सामने नीलामी प्रक्रिया कराने की बात पर किसान माने। नामली मंडी प्रांगण प्रभारी नब्बूसिंह मईड़ा ने बताया कि सेकेंड नीलामी में कई व्यापारियों ने भाग नहीं लिया था। कई व्यापारी शादि में चले गए थे। वैसे १०-१२ व्यापारी है, लेकिन दूसरी नीलामी में ५-७ थे। किसानों की उपज के भाव कम लगाए जाने के बाद विवाद हुआ था। शुक्रवार को वरिष्ष्ठ अधिकारियों के सामने नीलामी कार्य करवाया जाएगा।
कलेक्टर ने कहा किसानों से कहा गेहूं तुलाई के समय ध्यान रखे
समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी केंद्रों का कलेक्टर रुचिका चौहान ने गुरुवार को निरीक्षण किया। साथ में पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी भी थे। ताल मंडी में समर्थन मूल्य पर की जा रही गेहूं खरीदी का निरीक्षण किया गया। मंडी सचिव को निर्देशित किया कि किसानों के लिए पीने के पानी की उचित व्यवस्था की जाए। विभिन्न स्थानों पर ठंडे पानी से भरी नांद रखी जाए। किसानों के लिए छाया की पर्याप्त व्यवस्था के निर्देश भी सचिव को दिए। आलोट क्षैत्र के बरखेड़ा कला में भी कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन कार्य का निरीक्षण किया। किसानों से संपर्क करने में ढीला रवैया अपनाने पर कलेक्टर द्वारा संस्था प्रबंधक को नोटिस देने के लिए एसडीएम को निर्देश दिए। ताल क्षैत्र के ही तालोद पाटन में वेयर हाउस पर बनाए गए खरीदी केंद्र का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने यहां भी पेयजल की उचित व्यवस्था हेतु निर्देशित किया। इसके साथ ही गेहूं तुलाई के लिए पर्याप्त स्थान बनाने के निर्देश दिए। यहां कार्य की धीमी गति पर भी असंतोष व्यक्त किया। वहां मौजूद किसानों से अनुरोध किया कि अपने गेहूं तुलाई के समय यह ध्यान रखें कि आपके गेहूं की मात्रा तुलाई में ज्यादा नहीं जाए। यह हिदायत कलेक्टर ने तुलावटी को भी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो