scriptमध्यप्रदेश में बीज से लेकर खाद का संकट गहराया | seed to fertilizer crisis in Madhya Pradesh | Patrika News

मध्यप्रदेश में बीज से लेकर खाद का संकट गहराया

locationरतलामPublished: Jul 20, 2020 09:56:40 am

Submitted by:

Ashish Pathak

रतलाम, मंदसौर व नीमच में खाद का संकट गहराया, अन्नदाता हो रहे परेशान, विधायक ने पत्र लिखा।

मध्यप्रदेश में बीज से लेकर खाद का संकट गहराया

मध्यप्रदेश में बीज से लेकर खाद का संकट गहराया

रतलाम. रेंज के तीन जिले क्रमश: रतलाम, मंदसौर व नीमच में किसानों के सामने खाद से लेकर बीज तक का संकट गहरा रहा है। बाजार में लॉकडाउन के चलते मांग व पुर्ति का तालमेल गड़बड़ा गया है। इसके चलते ब्लैक मार्केट में किसानों को अधिक दाम देने के बाद इसकी पुर्ति हो रही है। बाजार में मिल रहे बीज व खाद की कीमत सरकारी कीमत से करीब दो से तीन गुना अधिक है। अब सारे मामले में सैलाना व आलोट विधायक ने सरकार को पत्र लिखा है।
महिला ने लगाई फांसी, सुसाइड नोट में लिखा ‘तुम भी जी लोगे’

The investigation revealed, the standing crop was wasted by forcible encroachment in the fields of the farmers.
IMAGE CREDIT: Gopal Khemuka
रतलाम रेंज के तीनों जिलों में चार इंच से अधिक बारिश होने के बाद कृषकों ने सोयाबीन, मक्का आदि की बोवनी की। इस बोवनी के लिए जो जरूरी बीज की जरुरत पड़ी उसके लिए दर दर भटकना पड़ा। यहां तक की किसानों का कृषि विभाग ने ही चेतावनी जारी कर दी की गत वर्ष के बीज को लेकर बोवनी नहीं करें। इसके बाद अन्नदाताओं के सामने बड़ी चुनौती बाजार से महंगे बीज लेने की रही। जैसे तेसे बीज खरीद लिए तो अब खाद को लेकर परेशानी हो रही है।
रेलवे ने करोड़ों यात्रियों को दी खुश खबर

टिड्डियों के कई झुण्ड ने एक साथ जिले में बोला हमला, थाली-ढोल बजाकर भगा रहे किसान
खरीफ की हो गई बोवनी

मानसून के आगमन के साथ ही अन्नदाताअेां ने खरीफ की बोवनी की तैयारी शुरू कर दी है। इन तैयारियों में सबसे पहले सोयाबीन, उड़द, ज्वार, मक्का, मुंगफली आदि के बीज की जरुरत पड़ी। इन बीज की कमी रेंज के तीनों जिले में शुरू से है। इससे ही किसान परेशान होकर चक्कर काट रहे है। जिले में लक्ष्य के मुकाबले जरुरत की खाद मैट्रिक टन में कम प्राप्त हुई है। इसके चलते सैलाना से लेकर रतलाम के अंचल में जो उपज की बोवनी हुई अब उसके कीट लगना शुरू हो गए है।
हरियाली अमावस्या : राशि अनुसार पौधा रोपेंगे तो हर बाधा होगी दूर

आसमां से बरसे मेघ, किसानों ने किया खेतों की ओर रूख
इन खाद की है जरुरत
रतलाम, मंदसौर व नीमच में यूरिया, डीएपी, एसएसपी, एमओपी, अमोनियम सल्फेट, एमएपी सहित अन्य प्रकार की खाद की जरुरत है। इनका जो लक्ष्य कृषि विभाग ने वितरण के लिए मैट्रिक टन के लिए बनाया है। इसमे जिले में यूरिया, डीएपी के लिए किसान सेवा सहकारी संस्था में जा रहे है, लेकिन अब तक इसकी आपुर्ति शुरू नहीं हुई है।
रेलवे बंद करेगा 165 साल पूर्व की सुविधा

FARMER'S AGITATION--किसानों की समस्याओं के प्रति गंभीर नहीं सरकार, 21 से करेंगे प्रदेशव्यापी आन्दोलन
हमने पत्र लिखा है
किसानों की समस्याओं विशेषकर बीज व खाद की कमी को लेकर सरकार को पत्र लिखा गया है। मैने व सैलाना विधायक ने इस मामले में कृषि मंत्री को पत्र लिखकर जिले के हालात के बारे में बताया है।
– मनोज चावंला, विधायक आलोट
नवरात्रि से लेकर ईद, दीपावली को लेकर जारी हुए नए निर्देश

कीटनाशक का छिड़काव किया जाए
कृषकों को पूर्व में ही सलाह दी गई है कि जो बोवनी की गई है उसको कीट से बचाने के लिए जरूरी दवाओं का छिड़काव किया जाए। कोई कमी है तो सीधे कार्यालय समय में आकर कृषक मिल सकते है।
– जीएस मोहनिया, उप संचालक, कृषि विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो