scriptचांदनीरात में बरसा अमृत: शरद पूर्णिमा की रात 12 बजे मंदिरों पर बंटा खीर का प्रसाद | Sharad Purnima | Patrika News

चांदनीरात में बरसा अमृत: शरद पूर्णिमा की रात 12 बजे मंदिरों पर बंटा खीर का प्रसाद

locationरतलामPublished: Oct 14, 2019 12:39:46 am

Submitted by:

Yggyadutt Parale

चांदनीरात में बरसा अमृत: शरद पूर्णिमा की रात 12 बजे मंदिरों पर बंटा खीर का प्रसाद

चांदनीरात में बरसा अमृत: शरद पूर्णिमा की रात 12 बजे मंदिरों पर बंटा खीर का प्रसाद

चांदनीरात में बरसा अमृत: शरद पूर्णिमा की रात 12 बजे मंदिरों पर बंटा खीर का प्रसाद

रतलाम। शहर में शरद पूर्णिमा की चांदनीरात में पकी खीर प्रसादी का सेवन कर लोगों ने आरोग्य की कामना की। अमृतमयी रात्रि में कई लोगों ने घर की छतों पर चांदनीरात में खीर रखकर सेवन किया तो, बड़ी संख्या में सांस की तकलीफ से परेशान लोगों ने औषधियुक्त खीर का मंदिर पहुंचकर सेवन किया। माणकचौक स्थित प्राचीन महालक्ष्मी मंदिर पर संजय पुजारी द्वारा आरती की गई। धर्मालुओं ने मंदिरों पर पहुंचकर रात 12 खीर प्रसादी ग्रहण की। डोंगरे नगर में जयभवानी ग्रुप के तत्वावधान में शरदपूर्णिमा तक गरबारास का आयोजन किया गया। आयोजक नरेंद्रसिंह चौहान ने बताया कि रविवार की शाम महाआरती कर कन्या पूजन किया गया। इसके बाद कन्याओं को भोजन प्रसादी ग्रहण करवाई गई। चांदनीचौक में आजाद चौक सांस्कृतिक मंच के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय महोत्सव का समापन शरद पूर्णिमा की रात गरबा प्रांगण में महागरबा रास के साथ हुआ। अंत में 10 ग्राम सोने का सिक्का, द्वितीय पुरस्कार 5 ग्राम सोने का सिक्का, तथा तृतीय पुरस्कार तीन ग्राम सोने का सिक्का, दिया गया। चतुर्थ पुरस्कार के रुप में 150 ग्राम चांदी का सिक्का, पंचम पुरस्कार 100 ग्राम चांदी का सिक्का एवं छठे व सातवें पुरस्कार के लिए 50 ग्राम चांदी के सिक्का, दिया गया। इसके अलावा 10 लक्की ड्रा तथा करीब 500 प्रतिभागियों को प्रोत्साहन पुरस्कार भी दिए गए। मंच संयोजिका प्रेमलता दवे, सहसंयोजक अंकित सिसोदिया, संस्था अध्यक्ष मदन सोनी, कोषाध्यक्ष यश दवे आदि ने अतिथियों को मां दुर्गा के साथ ही महात्मा गांधी की प्रतिमा तथा मोमेंटो भेंट कर सम्मानित किया।
श्रीगणेश गरबा उत्सव समिति द्वारा कसारा बाजार में आयोजित 29 वांं नौ दिवसीय नवरात्र महोत्सव में भाग लेने वाली समस्त आराधिकाओं का कन्याभोज का आयोजन कर पुरूस्कार स्वरूप चांदी के सिक्का, बांटे गए। मुख्य अतिथि पूर्व महापौर शैलेन्द्र डागा, पूर्व पार्षद विजय कसेरा, समाजसेवी मोहनदादा मालवीय, भगवतीलाल सोनी, शैलेष सोनी, हर्षित कसेरा, कृष्णगोपाल कसेरा आदि उपस्थिति थे। इस अवसर पर बड़ी संख्या में आराधिकाएं व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

आम्बा। गांव में रविवार को शरदपूर्णिमा धूमधाम से मनाई गई। सुबह से ही मंदिरों में साफ सफाई की गई। श्री गोपाल मंदिर एवं चारभुजा मंदिर पर समाज सेवी राधेश्याम बैरागी मित्र मंडल द्वारा भजन संध्या का आयोजन किया गया। जिसमें एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति देकर उपस्थित श्रोताओं को आनंदित किया। रात 12 बजते अमृतमय निशा में गोपाल मंदिर पर रमेशचंद्र शर्मा व चारभुजा मंदिर पर राधेश्याम बैरागी द्वारा आरती के साथ ही खीर की प्रसादी बांटंी गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो