scriptShops are not being sold in Subhash Complex even after spending lakhs | लाखों खर्च करने भी सुभाष कॉम्प्लेक्स में नहीं बिक पा रही दुकानें | Patrika News

लाखों खर्च करने भी सुभाष कॉम्प्लेक्स में नहीं बिक पा रही दुकानें

- वर्तमान प्रक्रिया में सिर्फ एक दुकान बेच पाया निगम, निगम के मनमाने नियमों के फेर में उलझ कर रह जाते है आवेदक

रतलाम

Updated: December 22, 2021 08:53:50 pm

रतलाम। नगर निगम द्वारा महू रोड पर बनाए गए सुभाष कॉम्प्लेक्स को ग्रहण लगा नजर आ रहा है। निगम द्वारा उसकी 99 दुकानों को बेचने के लिए बार-बार विज्ञप्ति जारी निकाली जा रही है लेकिन उसे कोई खरीददार नहीं मिल पा रहा है। निगम ने अपनी इस संपत्ति को बेचने के लिए अबकी बार तो लाखों रुपए खपा दिए लेकिन इतना करने के बाद भी उसे सिर्फ एक ही खरीददार मिल पाया है, जिसके चलते निगम ने उक्त दुकानों को बेचने के लिए जितनी राशि प्रचार-प्रसार व अन्य चीजों में खर्च कर दी, उतनी लागत भी वह वसूल नहीं पाया है।
लाखों खर्च करने भी सुभाष कॉम्प्लेक्स में नहीं बिक पा रही दुकानें
लाखों खर्च करने भी सुभाष कॉम्प्लेक्स में नहीं बिक पा रही दुकानें
नगर निगम की संपत्तियों में शामिल सुभाष कॉम्प्लेक्स में दुकानों के नहीं बिक पाने की सबसे बड़ी वजह निगम की विश्वसनीयता पर प्रश्न चिन्ह लगना बताया जा रहा है। दरअसल शहर के जो भी लोग उक्त दुकानों को खरीद सकते है, उनके बीच निगम अब तक विश्वास पैदा नहीं कर सका है जिसके चलते बीते कुछ वर्षों में आधा दर्जन से अधिक बार निगम इस मार्केट की दुकान बेचने के लिए विज्ञप्ति जारी कर चुका है लेकिन उसे अब तक उम्मीद के अनुरूप खरीदार नहीं मिल पा रहे है।
अपनों पर ही आरोप
निगम की संपत्तियों के नहीं बिक पाने की सबसे बड़ी वजह उसके अपने अधिकारी और कर्मचारियों की कार्यप्रणाली को माना जा रहा है जिससे परेशान होकर उपभोक्ता स्वयं को प्रताडि़त समझने लगता है। यहीं कारण भी है कि निगम की लाख कोशिशों के बाद भी इस पूरे सुभाष शॉपिंग काम्प्लेक्स में सिर्फ गिनती की दुकानें ही बिकी है, शेष सभी दुकानों में अब भी ताले ही लगे है। हालात यह हो गए कि बंद पड़ी दुकानों के शटर ही सड़ गए थे जिन्हे निगम ने हालही में दुरूस्त कराया है।
23 वर्षों में दुकानें नहीं बेच सके
निगम के द्वारा वर्ष 1999 में बनाए गए इस शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में कहने के लिए ९९ दुकानें है लेकिन उनकी कीमतें आसमान को छूती नजर आ रही है। इसी कारण से बीते २३ वर्षों में २३ दुकानें भी नहीं बिक सकी है। वर्तमान में निगम द्वारा 32 से 35 लाख रुपए दुकानों की कीमत तय की गई है। लेकिन तल घर और ऊपर हिस्से की दुकानों की कीमत में बहुत ज्यादा अंतर नहीं होने से कोई भी व्यक्ति लाखों रुपए खर्च करके तल घर की दुकान चाह कर भी नहीं ले पाता है। आवेदक सिर्फ मुख्य मार्ग की ऊपर की दुकानों पर नजर रखता है।
३० करोड़ की अनुमानित आय का सपना
निगम के सुभाष कॉम्प्लेक्स की सभी दुकानों के बिकने पर निगम को करीब 30 करोड़ रुपए की अनुमानित आय की उम्मीद है। यदि सही तरीके से निगम के जिम्मेदार इसे बेचने की प्रक्रिया करें तो खरीददार भी इसमें रूचि लें लेकिन पूर्व की प्रक्रिया में आवेदन करने के बाद भी निगम की कार्यप्रणाली का पेंच फंसने से दुकानें स्वीकृत नहीं होने से आवेदकों का समय के साथ फार्म की राशि का नुकसान हुआ है। एेसे में अब लोग निगम की संपत्ति को खरीदने में कम ही रूचि ले रहे है।
बस स्टैंड के भी यहीं हाल
महू रोड बस स्टैंड पर निगम द्वारा बनाई गई दुकानों को लेकर भी लोगों की रूचि कम ही है। यहां पर एक दुकान के लिए विज्ञप्ति निकलने पर एक आवेदक ने आवेदन भी किया लेकिन उसे सब कुछ बेहतर होने के बाद अंतिम प्रक्रिया में बाहर कर दिया गया, आवेदक की माने तो पूरा आवेदन नियमानुसार किया गया था लेकिन तकनीकी कारण बताकर उसके आवेदन को निरस्त कर दिया गया जिसकी वजह से आवेदन के पांच हजार रुपए डूब ही गए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

महाराष्ट्रः सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी के 12 विधायकों का निलंबन असंवैधानिक बताते हुए रद्द कियाCorona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.51 लाख केस, 627 की मौत, नए मामलों में 12% की कमीUP Assembly Elections 2022 : अमित शाह की अखिलेश यादव को खुली चुनौती, बोले- अगर हमारे मुकाबले 10 फीसदी भी काम किया तो जवाब देंटाटा की Air India आज से भरेगी उड़ान, इस तरह करेंगे यात्रियों का स्वागतRRB-NTPC: छात्र संगठनों का आज बिहार बंद का ऐलान, महागठबंधन ने भी किया समर्थन, पड़ोसी राज्यों में अलर्टजमाव बिंदू के पास पहुंचा पारा, जमी ओस की बूंदेBudget 2022: इस बार टूटी परंपरा 'हलवा समारोह' की जगह मिठाई बांटीज्योतिरादित्य सिंधिया का जवाब-केपी यादव को लेकर कही ये बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.