scriptबालिका गृह – एसआईटी की जांच हुई पूरी | SIT investigation in complit | Patrika News

बालिका गृह – एसआईटी की जांच हुई पूरी

locationरतलामPublished: Mar 11, 2019 12:11:49 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

बालिका गृह – एसआईटी की जांच हुई पूरी

patrika

बालिका गृह – एसआईटी की जांच हुई पूरी

रतलाम. जावरा के कुंदन कुटीर बालिका गृह में यौन शोषण के मामले में एसआईटी की जांच रविवार को पूरी हो गई। उड़ीसा और पश्चिम बंगाल गई एसआईटी की टीम संभवत: सोमवार को रतलाम लौट आएगी। टीम में शामिल जांच अधिकारी ने वरिष्ठ अधिकारी को मौखिक रूप से जांच में कोई नया तथ्य निकलकर सामने नहीं आना बताया है। एेसे में पुलिस अब जल्द ही अपनी कागजी कार्रवाई पूरी कर न्यायालय में चालान पेश करने की तैयारी करेगी।
बालिका गृह में यौन शोषण के आरोप के बाद एसपी गौरव तिवारी ने पूरे प्रकरण की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया था। इसके अतिरिक्त बालिका गृह की शुरुआत से लेकर अब तक इसमें रही सभी ३१४ बालिका, किशोरी व युवतियों के बयान लेने के निर्देश दिए थे। एेसे में टीम जांच दलों ने मप्र, राजस्थान, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल सहित अन्य राज्यों में जाकर यहां रही बालिकाओं से मिलकर उनके बयान दर्ज किए है। पुलिस ने बयानों की वीडियो रिकॉर्डिंग भी की है, जिससे कि जरूरत पढऩे पर वह उसे भी सामने ला सके।
एलर्जी की बात निकली थी झूठी
बालिका गृह की पांच वर्षीय मासूम के निजी अंग से छेड़छाड़ की पुष्टि चिकित्सकों के पैनल कर चुकी है। पैनल की रिपोर्ट के मुताबिक बालिका से लैंगिग छेड़छाड़ या रेप के प्रयास से सीधे तौर पर इनकार नहीं किया जा सकता है। वहीं इस मामले में डॉ. रचना व उसके पति ओमप्रकाश से पूछताछ में उनके द्वारा कोई घटना घटित नहीं होना बताते हुए एलर्जी होना बताया था।
इनकी हुई गिरफ्तारी
पुलिस की जांच के दौरान बालिका गृह में बालिकाओं के यौन शोषण के मामले में बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष रही डॉ. रचना भारतीय, उसके पति ओमप्रकाश भारतीय, संस्था अध्यक्ष संदेश जैन, सचिव दिलीप बरैया, वर्तमान अधीक्षिका हंसा पाठक व पूर्व अधीक्षिका नेहा सिसोदिया को आरोपी मानते हुए इनकी गिरफ्तारी की है।
सजा दिलाने के लिए एक मामला काफी
पुलिस की माने तो डॉ. रचना व उसके पति सहित अन्य लोगों को यौन शोषण के मामले में सजा दिलाने के लिए सिर्फ एक ही प्रकरण काफी है। भले ही जांच में अन्य लड़कियों ने उनके साथ किसी प्रकार की घटना के होने से इनकार किया है, लेकिन पांच वर्षीय बालिका से हुई घटना व एक अन्य किशोरी द्वारा दिए गए बयान इन्हे सजा दिलाने के लिए काफी है।
ये था मामला
जावरा के पिपलौदा रोड स्थित कुंदन वेलफेयर आर्गेनाइजेशन द्वारा संचालित कुंदन कुटीर बालिका गृह से २४ जनवरी को पांच बालिकाएं वेंटीलेशन की ग्रिल तोड़कर भाग गई थी। इन्हे शाम को मंदसौर पुलिस ने पकड़कर रतलाम पुलिस को सौंपा था। बालिकाओं ने उन्हे भरपेट खाना नहीं मिलने सहित अन्य चीजों की शिकायत की थी। बाद में कलेक्टर ने एसडीएम जावरा को जांच के निर्देश दिए थे। उनकी जांच में बालिकाओं ने बयान में कई गंभीर आरोप लगाए थे, जिसके बाद कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम ने संबंधितों के खिलाफ जावरा में थाने पर रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो