script

स्मार्ट पुलिसिंग: जन शिकायतों के त्वरित निराकण के लिए गठित की ग्रेविएंस रेड्रेसेल सेल

locationरतलामPublished: Jan 28, 2022 12:16:37 pm

Submitted by:

kamal jadhav

थानों पर आने वाली शिकायतों का त्वरित निराकरण करने के लिए उठाया पुलिस विभाग ने कदम

स्मार्ट पुलिसिंग: जन शिकायतों के त्वरित निराकण के लिए गठित की ग्रेविएंस रेड्रेसेल सेल

स्मार्ट पुलिसिंग: जन शिकायतों के त्वरित निराकण के लिए गठित की ग्रेविएंस रेड्रेसेल सेल

रतलाम।
आम जनता की शिकायतों का थाना स्तर पर त्वरित व संतुष्टीपूर्ण निराकरण के लिए पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने स्मार्ट पुलिसिंग के तहत ग्रेविएंस रेड्रेसल सेल का गठन किया है। यह सेल थाना स्तर पर भी मिलने वाली शिकायतों के निराकरण के लिए त्वरित कार्रवाई करेगी। जिलास्तर पर यह सेल एसपी कार्यालय में काम करेगी। एसपी तिवारी ने बताया इस सेल के गठन से आम जनता को जल्द न्याय दिलाने का प्रयास किया जाएगा। पहले चरण में यह व्यवस्था जिले के थाना स्टेशन रोड, माणकचौक, दीनदयाल नगर, औधोगिक क्षेत्र रतलाम एवं थाना बिलपांक में ट्रायल के रूप में प्रारम्भ की गई है। भविष्य में सम्पूर्ण जिले में लागू किया जाएगी।
ऐसे काम करेगी यह सेल
थाना प्रभारी प्रतिदिन स्वयं इन शिकायतों को सुनेंगे व उनकी गैर मौजूदगी में थाने पर इसके लिए एक अधिकारी नियुक्त होगा। यह अधिकारी शिकायतकर्ता की शिकायत को सुनेगा व रजिस्टर में जानकारी इंद्राज कर तत्काल वैधानिक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेगा। अधिकारी कार्य के दौरान थाने के सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा। शिकायत संज्ञेय प्रकृति की है तो तत्काल एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी और यदि असंज्ञेय प्रकृित की है तो प्रतिबंधात्मक कार्रवाई, मौका मुआयना, शिकायतकर्ता को जरुरी समझाइश देना आदि कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

यह भी होगा इस व्यवस्था में
– इस व्यवस्था में थानों पर आने वाले शिकायतकर्ता के बैठने की उचित व्यवस्था के साथ-साथ थाना स्तर पर एक प्रथक आगंतुक रजिस्टर का संधारण किया जाएगा।
– शिकायतों की मानिटरिंग के लिए जिला स्तर पर एक ग्रेविएंस रेड्रेसल सेल का गठन किया गया है जो प्रतिदिन शिकायतों के निराकरण व पेंडिंसी आदि कार्यो की समीक्षा करेगा।
-शिकायतकर्ता को व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर उनकी समस्या का संतुष्टिपूर्वक निराकरण हुआ अथवा नहीं, पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई का फीडबैक प्राप्त करेगा। आपेक्षित वैधानिक कार्यवाही नहीं की जाती है तो संबन्धित को दंडित किए जाने की कार्रवाई की जाएगा।
————–
थाना स्तर पर शिकायतों का उचित निराकरण नहीं होने से आम जनता को सीएम हेल्प लाइन, जन सुनवाई व अधिकरियों को शिकायत करना पड़ती है। इस व्यवस्था का मुख्य उदेश्य स्मार्ट पुलिसिंग कर जनता की शिकायतों का प्रथम विजिट में ही संतुष्टिपूर्वक निराकारण किया जाना है, ताकि जनता को थाने के बार-बार चक्कर नहीं लगाने पड़े व थाने के अतिरिक्त अन्य माध्यमों की आवश्यकता न महसूस हो।
गौरव तिवारी, पुलिस अधीक्षक, रतलाम

ट्रेंडिंग वीडियो