scriptINDIAN RAILWAY रेलवे खरीदेगा सोलर पार्क से बिजली | solar park in indian railway | Patrika News

INDIAN RAILWAY रेलवे खरीदेगा सोलर पार्क से बिजली

locationरतलामPublished: Dec 28, 2018 04:53:45 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

INDIAN RAILWAY रेलवे खरीदेगा सोलर पार्क से बिजली

solar park

indian railway news

रतलाम। रेल को बिजली से तेज दौड़ाने व रेलवे स्टेशन को हमेशा रोशनीयुक्त रखने के लिए रेलवे ने बिजली खरीदने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। इसके लिए नवकरणीय उर्जा विभाग से पत्राचार शुरू कर दिया है। उर्जा विभाग नीमच, आगर व शाजापुर में सोलर पार्क बनाकर 1500 मेगावाट बिजली का उत्पादन करने जा रहा है। इस बिजली को खरीदने की रूचि रेलवे ने दिखाई है। उर्जा विभाग ने रेलवे को बिजली की बिक्री करने पर सहमती दे दी है।
207 मेगावाट बिजली खरीदेगा रेलवे
रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों बताया कि वैसे रेलवे स्वयं सोलर पैनल या सौर उर्जा का उपयोग करके बिजली की बचत कर रहा है। इसके अलावा जो 1500 मेगावाट बिजली सोलर उर्जा की बनने जा रही है, उसमंे से 207 मेगावाट बिजली रेलवे खरीदेगा। जरुरत होने पर ये बढ़कर 400 मेगावाट तक हो सकता है।
अगले वर्ष से होगा काम शुरू
रेलवे के अनुसार इसके लिए भूमि का चयन विभाग ने कर लिया है। 2019 में उर्जा का उत्पादन का काम शुरू होगा। इतना ही नहीं, रेल मंडल के इंदौर से भोपाल जाने वाली मेट्रो ट्रेन के लिए भी लाखों यूनिट बिजली सौर उर्जा से दी जाएगी। इसके लिए ही नीमच, आगर व शाजापुर में बिजली का उत्पादन किया जाना है। इन तीनों शहरों में योजना अनुसार 500-500 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। इन सोलर पार्क का विकास रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड कंपनी करेगी।
हाल ही में मिला है पुरस्कार
मंडल में बिजली की खपत को कम करने के लिए एलईडी लाइट विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर लगाई गई है। नागदा, रतलाम सहित अन्य स्टेशन पर सोलर उर्जा के केंद्र लगाए है। स्टेशन व उसके अंतर्गत आने वाले रेलवे के कार्यालयों को रोशन किया जा रहा है। हाल ही में रेलवे अस्पताल को पूर्णत: सौर उर्जा के उपयोग करने पर मंत्रालय ने पुरस्कृत भी किया है।
उर्जा कम व्यय

नए सोलर पार्क में करीब 1500 मेगावाट बिजली बनेगी और हमारी कोशिश है कि एक चौथाई बिजली रेलवे को मिल जाए। इससे अन्य प्रकार की उर्जा कम व्यय होगी।
आरएन सुनकर, मंडल रेल प्रबंधक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो