script

योजना के अंतिम दिन सोयाबीन दाल के भाव देख अचंभित रह गए किसान

locationरतलामPublished: Jan 20, 2019 01:28:53 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

योजना के अंतिम दिन सोयाबीन दाल के भाव देख अचंभित रह गए किसान

patrika

योजना के अंतिम दिन सोयाबीन दाल के भाव देख अचंभित रह गए किसान

रतलाम। प्रदेश के ए ग्रेड मंडी में किसान उस समय अचंभित रह गए, जब एक किसान की सोयाबीन की दाल 3050 रुपए प्रति क्विंटल के भाव नीलाम हो गई। खरीफ 2018 फ्लैट भावांतर भुगतान योजना अन्तर्गत खरीदी शनिवार को समाप्त हो गई। महू-नीमच रोड स्थित कृषि उपज मंडी में अंतिम दिन सोयाबीन के भाव 3085 से 3745 रुपए क्विंटल रहे । सैलाना मंडी में 3200 से 3830 रुपए प्रति क्विंटल तक नीलाम हो गए। हाल यह रहे कि मंडी में अंतिम दिन आवक मात्र 6441 क्विंटल सोयाबीन की आवक रतलाम मंडी में हुई, इसमें भी दाल और कंकर युक्त सोयाबीन व्यापारियों द्वारा नीलाम में 3050 रुपए क्विंटल तक खरीदे।

कृषि उपज मंडी रतलाम से मिली जानकारी के अनुसार 20 अक्टूबर 2018 से 19 जनवरी 2019 के मध्य 19563 पंजीकृत किसानों द्वारा 4 लाख 52 हजार क्विंटल सोयाबीन मंडी में बेची, जबकि अपंजीकृत 7391 किसानों द्वारा 61500 क्विंटल सोयाबीन बेची। इसी प्रकार मक्का पंजीकृत 681 किसानों ने 12563 क्विंटल एवं अपंजीकृत 290 किसानों द्वारा 5000 क्विंटल नीलामी में बेची।
वीडियोग्राफी कर किसानों की पूछताछ
भाटपचलाना के बांदरबेला से आए कृषक वीरेंद्रसिंह की दाल युक्त सोयाबीन का ढेर अंतिम दिन 3050 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से नीलाम हुई। जिससे कृषक प्रसन्न नजर आया। अंतिम दिन मंडी सचिव एमएल बारसे ने मंडी परिसर में नीलामी के दौरान निरीक्षण करते हुए किसानों से उपज के संबंध में पूछताछ कर साथ ही वीडियोग्राफी भी करवाई गई।
वाहन एक में उड़द, 4-5 किसानों की डायरी लेकर पहुंचा ड्रायवर

समर्थन मूल्य पर मंूग-उड़द की खरीदी के अंतिम दिनों में जमकर धांधली चली, एक-एक वाहन पर 50-50 किलों के कट्टे भरकर ड्रायवर खरीदी केंद्रों पर पहुंचे रहे थे। नामली और धराड़ केंद्र पर वाहन पर सवार व्यक्ति से जब उससे पूछा की उड़द किसका है, तो अगले-बगले झांकते हुए कहने लगा किसान का, कहां से लेकर आये तो कहा गांव से, किसान कहां है तो कहने लगा शादि में गए है आ रहे है, मैं सभी डायरी लेकर आया हूं। कितने किसानों का माल है चार-पांच किसानों का है, यही हाल हर दिन के रहे। जब उपस्थित केंद्र संचालक और सर्वेयर से पूछा तो उनका कहना था कि हमें केवल माल गुणवत्ता युक्त हो और किसान की पंजीयन और मैसेज होना चाहिए। नामली केंद्र पर शुक्रवार को एक नगरा की ट्राली में उड़़द भरकर लाए किसान का माल सर्वेयर ने रिजेक्ट कर दिया। दूसरे दिन वहीं किसान उसी ट्राली में दूसरा माल लाकर नीलाम कर गया। जब इस संबंध में किसान से पूछा तो उसका कहना था कि दूसरा उड़द लेकर आया हंू, फिर कहा घर से साफ करवाकर लेकर आए है। नामली केंद्र पर उपस्थित सर्वेयर राकेश कुमार का कहना था कि माल बदल कर लाए थे, कल वाला उड़द नहीं था। सैंपल लिया इसके बाद तौल किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो