प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने दी प्याज उपभोक्ताओं को बड़ी राहत

सैलाना बस स्टैंड सब्जी मंडी में आज से प्रशासन बिकवाएगा प्याज, दोपहर दो बजे लगेंगे ब्रिकी के लिए स्टॉल, जावरा और सैलाना में कल से होगी बिक्री की व्यवस्था

By: Gourishankar Jodha

Published: 03 Dec 2019, 12:32 PM IST

रतलाम। शासन के निर्देशानुसार प्याज के बढ़ते दामों से लोगों को राहत देने के लिए मंडी व्यापारियों के जरिए मंगलवार से थोक दाम पर उपभोक्ताओं को प्याज उपलब्ध कराएगा। कलेक्टर रुचिका चौहान ने सोमवार को इसके लिए मंडी विभाग को बाजार में थोक भाव में प्याज बिकावाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए तीन व्यापारी तय किए गए हैं, वे जिस दर पर मंडी से प्याज थोक में खरीदेंगे, उसी भाव में बाजार में स्टाल लगाकर फुटकर बेचेंगे। एक उपभोक्ता को केवल दो किलो प्याज दी जाएगी।

शासन से मिले निर्देश के बाद उठाया कदम
मंडी में लगातार प्याज के दाम में तेजी का रुख बना हुआ है, बाजार में उपभोक्ताओं को 80-100 रुपए प्रति किलो के भाव प्याज खरीदना पड़ रही है। इसके म²ेनजर शासन ने मुनाफाखोरी रोकने और उपभोक्ताओं को सस्ती दर प्याज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। शासन के निर्देश के बाद प्रशासन ने तय किया कि उपभोक्ताओं के प्याज उसी भाव में उपलब्ध कराया जाएगा, जिस भाव में व्यापारी किसान से खरीदेगा। सोमवार को मंडी में पुराना प्याज 3110 से 7800 रुपए प्रति क्विंटल और नया प्याज 3010 से 7100 रुपए प्रति क्विंटल के भाव बिका।

जिले की तीन मंडी को मिले निर्देश
प्रशासन के निर्देश पर रतलाम, सैलाना, जावरा मंडी में उपभोक्ताओं को थोक दर पर फुटकर में प्याज विक्रय किया जाएगा। इसके लिए समयावधि समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने उद्यानिकी विभाग तथा मंडी अधिकारियों को निर्देश दिए। मंडी में व्यापारी जिस थोक भाव में प्याज खरीदेंगे, उसी भाव में ग्राहक को बेचेंगे। इसके लिए कलेक्टर ने व्यापारियों के साथ बैठक करने के निर्देश मंडी अधिकारियों को दिए हैं। रतलाम में सैलाना बस स्टैंड स्थित मंडी में प्याज विक्रय केंद्र शुरू किया जाएगा। जावरा और सैलाना में अभी व्यापारी तय नहीं किए गए हैं। इसके चलते यहां बिक्री बुधवार से शुरू की जाएगी। रतलाम के सब्जी मंडी में प्याज व्यापारी मोहन मुरलीवाला और प्रकाश जादौन सहित एक अन्य व्यापारी मंगलवार से स्टॉल लगाएंगे।

ऐसे उछल रहे दाम, आवक आधे से भी कम
पिछले साल १ दिसंबर को जहां मंडी में प्याज के भाव 150 से 785 रुपए प्रति क्विंटल के भाव चल रहे थे, और आवक 6448 कट्टे की थी। मंडी प्रभारी रूमालसिंह ने बताया कि इस साल पुरानी प्याज 3110 से 7800 रुपए प्रति क्विंटल और नया प्याज 3010 से 7100 रुपए प्रति क्विंटल के भाव पहुंच गए। जबकि आवक 1402कट्टे रही। लहसुन पिछले साल 50 से 2400 रुपए क्विंटल थी, वहीं इस साल 3760 से 14401 रुपए प्रति क्विंटल के भाव रहे।

आज दोपहर ग्राहकों के लिए खुलेंगे केंद्र
सैलाना बस स्टैंड सब्जी मंडी में आज से व्यापारी जो थोक में प्याज खरीदेगा, उसी भाव में आम उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराएगा। लायसेंसधारी व्यापारी रिटेल विक्रय केंद्र मंडी मेें खोलकर पर प्रति व्यक्ति दो किलो अधिकतम प्याज बेचेंगे। सुबह माल खरीदेंगे और दोपहर 2 बजे से केंद्र शुरू किया जाएगा। बुधवार से इसे और व्यवस्थित कर दिया जाएगा। मंगलवार को दो-तीन व्यापारी केंद्र संचालित करेंगे।
एमएल बारसे, सचिव कृषि उपज मंडी रतलाम

पहले मापदंड तय करें
हमारे व्यापारी खरीदी दाम पर प्याज बेचने को तैयार हैं, प्रशासन बैठक लेकर मापडंद तैयार करे कि किस हिसाब से प्याज मंडी में व्यापारी को बेचेगा। प्रशासन का उ²ेश्य है कि आम उपभोक्ताओं के बढ़ते दामों से राहत पहुंचा और कम दाम में उपलब्ध कराए। मंडी में प्याज 30 से 70 रुपए किलो तक बिक रहा है, कौन सा प्याज ग्राहकों को उपलब्ध कराएंगे, इससे तो मंडी में विरोधभास होगा।
मोतीलाल बाफना, लहसुन-मिर्च व्यापारी संघ अध्यक्ष सब्जी मंडी, रतलाम

Gourishankar Jodha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned