scriptस्वाइन फ्लू: रतलाम शहर में बढ़ता जा रहा इसका कहर | swine flu | Patrika News

स्वाइन फ्लू: रतलाम शहर में बढ़ता जा रहा इसका कहर

locationरतलामPublished: Mar 06, 2019 06:02:42 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

स्वाइन फ्लू: रतलाम शहर में बढ़ता जा रहा इसका कहर

patrika

स्वाइन फ्लू: रतलाम शहर में बढ़ता जा रहा इसका कहर

रतलाम। शहर और जिले में स्वाइन फ्लू का असर लगातार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को स्वाइन फ्लू का एक और संदिग्ध मरीज जिला अस्पताल इलाज के लिए पहुंचा। इसे यहां के डॉक्टरों ने भर्ती करते हुए सेंपल ले लिए हैं। सेंपल को जांच के लिए बुधवार को भेजा जाएगा। अब तक शहर में और जिले में स्वाइन फ्लू के छह मरीज सामने आ चुके हैं जिनमें से दो की मौत हो गई है। दो मरीज इस समय इंदौर में इलाज करवा रहे हैं। एपिडिमियोलॉजिस्ट डॉ. प्रमोद के अनुसार मंगलवार को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किए गए मरीज का सेंपल ले लिया गया है जिसे जल्द ही जांच के लिए भेजा जाएगा। भर्ती करने के बाद मरीज का इलाज शुरू कर दिया गया है।

दो का इंदौर में चल रहा इलाज

स्वाइन फ्लू के पीडि़त दो मरीजों का इंदौर के निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। दोनों को वेंटिलेटर पर रखा हुआ है। इन दोनों मरीजों में एक सरवन के समीपी गांव सकरावदा का है जबकि दूसरा मांगरोल का निवासी है। इन्हें मिलाकर अब तक स्वाइन फ्लू के छह मरीज सामने आ चुके हैं। मंगलवार को जिस संदिग्ध मरीज को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है वह जावरा से रैफर होकर रतलाम आया है।

जिला अस्पताल में स्वाइन फ्लू वार्ड

जिला अस्पताल में स्वाइन फ्लू के मरीजों को रखने के लिए एक पलंग की व्यवस्था की गई है। यह पलंग आइसोलेशन वार्ड के अंदर ही एक कमरा बनाकर की गई है। मंगलवार को भर्ती किए गए संदिग्ध मरीज को इसी वार्ड मे रखकर इलाज किया जा रहा है। सिविल सर्जन डॉ. आनंद चंदेलकर के अनुसार एक कमरे में दो पलंग लगाकर दो मरीजों को रखा जा सकता है। यह कक्ष इसी बीमारी के मरीजों के लिए तय है।

गंदा पानी पीने के मजबूर लोग
रतलाम। शहर की नालियों का गंदा पानी लोगों के ट्यूबवेल में उतरने लगा, पिछले पांच-छह दिन से पीने के उपयोग के साथ ही अन्य कार्य में लिया जा रहा पानी बदबू मार रहा था, जिससे परेशान होकर लोगों ने निगम आयुक्त शिकायत की। मंगलवार को निगम के सफाई कर्मी पहुंचे और गंदगी और मलबे से भरी मालियों का साफ कर पानी निकाली का रास्ता किया तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली। शहर के कुंजड़ों का वास, सुदबुदरी मार्ग मस्जिद के पास निवासी सलीम बागवान ने बताया कि गटर जाम हो चुकी थी, जिससे सारा गंदा पानी ट्यूबवेल में उतर रहा था, जिससे परेशान थे। इस संबंध में निगम आयुक्त एसके सिंह को शिकायत की गई। दोपहर में सफाईकर्मी पहुंचे और गटर की साफ-सफाई की गई, तब जाकर पानी की निकासी हुई। रहवासी पानी को उपयोग पीने के साथ ही वजु में भी करते है, जो बदबू मार रहा था। आगे गटर जाम हो चुकी थी। साथ ही अब भी जहां सफाई की गई उससे उपर पूरी नाली जाम हो रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो