scriptSwine flu – प्रदेश के इस जिले में स्वाइन फ्लू की दहशत | Swine flu in MP | Patrika News

Swine flu – प्रदेश के इस जिले में स्वाइन फ्लू की दहशत

locationरतलामPublished: Aug 21, 2019 11:44:15 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

Swine flu – प्रदेश के इस जिले में स्वाइन फ्लू की दहशत

Swine flu

Swine flu

रतलाम। madhaya pradesh के इस जिले में (Swine flu) स्वाइन फ्लू ने पैर पसारना शुरू कर दिए है। बीते दस दिनों के अंदर स्वाइन फ्लू (Swine flu) के पांच संदिग्ध मरीज सामने आए है। इनमें से दो संदिग्ध मरीजों के सैंपल बुधवार को लिए गए, जिन्हे जांच के लिए गुरुवार को भोपाल एम्स में भेजा जाएगा। वहीं पूर्व में गए तीन सैंपल में एक पॉजीटिव आया था और दो अन्य की रिपोर्ट बुधवार देर शाम स्वास्थ्य विभाग के पास पहुंची, जो कि दोनों नेगेटिव पाए गए, जिसे देख विभाग के अधिकारियों ने राहत की सांस ली है। Ratlam के बाद स्वाइन फ्लू (Swine flu) ने पड़ौसी जिले Mandsour में भी दस्तक दे दी है। वहां दो मरीजों के संदिग्ध पाए जाने पर उनके सैंपल लेकर भोपाल भिजवाए गए है।
Ratlam में शेरानीपुरा व आनंद कॉलोनी स्थित लॉ कॉलेज क्षेत्र के दो संदिग्ध सामने आने के बाद बुधवार को दो नए संदिग्ध सामने आए है, जिनके सैंपल लेकर जांच के लिए भिजवाए है। विभाग इसके पूर्व तीन लोगों के सैंपल भेज चूका था, जिसमें एक वृद्ध महिला में स्वाइन फ्लू की पुष्टि तो हो गई लेकिन एक परिवार के दो अन्य व्यक्ति जिनकी जांच की थी, उनकी रिपोर्ट बुधवार शाम आई तो वह नेगेटिव पाई गई। इसके अतिरिक्त दो अन्य व्यक्ति के बुधवार को एक अन्य निजी अस्पताल में मरीज की जानकारी स्वास्थ्य महकमे को मिली तो टीम जांच के लिए सैंपल एकत्र करने पहुंच गई और सैंपल लेकर भोपाल एम्स भेजा गया। बीते दस दिन के भीतर स्वाइन फ्लू का पांचवां संदिग्ध सामने आया है।
अब यहां होगा सर्वे
स्वास्थ्य विभाग Helth department का अमला रिपोर्ट आते ही आनंद कॉलोनी स्थित लॉ कॉलेज क्षेत्र में सर्वे शुरू करेगा। टीम यहां घर-घर दस्तक देकर वहां के रहवासियों की जानकारी एकत्र कर स्वास्थ्य परीक्षण करेगी। इस दौरान सर्दी, खासी, जुकाम के मरीजों पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा। टीम ने शेरानीपुरा में महिला में स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने के बाद उक्त क्षेत्र में सर्वे कर 45 घरों में जाकर वहां के रहवासियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया था। इस दौरान 113 लोगों के बारे में जानकारी एकत्र कर 87 का परीक्षण किया था। ये सभी मरीज सामान्य पाए गए थे।
opd व वार्ड तैयार
स्वाइन फ्लू (Swine flu) का पहला मरीज सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग Helth Department के अमले ने बुखार के साथ कफ, कोल्ड की जिला अस्पताल में अलग से opd शुरू कर दी है। इसके साथ ही अस्पताल में आने वाले मरीजों के लिए दो पलंग का अलग से स्वाइन फ्लू (Swine flu) वार्ड भी तैयार कर स्टाफ की तैनाती की गई है। मरीजों की संख्या में बढऩे पर वार्ड में पलंग की संख्या बढ़ाकर उसकी पूर्ति करने की बात स्वास्थ्य विभाग का महकमा कर रहा है। चिकित्सकों को पल्स ऑक्सीमीटर से मरीजों की जांच के निर्देश देने के साथ सीजनल इनफ्लुएंजा की दवाओं की जानकारी भी एकत्र की।
इनका कहना है
एक और संदिग्ध मरीज आया
– स्वाइन फ्लू (Swine flu) के दो और संदिग्ध मरीज सामने आया है, जिसका सैंपल एकत्र कर जांच के लिए भोपाल एम्स में गुरुवार को भेजा जाएगा। पूर्व में भेजे गए तीन सैंपल में से एक की रिपोर्ट पॉजीटिव व दो की नेगेटिव आई है।
प्रमोद प्रजापति, प्रभारी जिला मलेरिया अधिकारी व एपेडेमियोलॉजिस्ट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो