scriptतरुण अवतरण महोत्सव: 1981 में स्काउट गाइड कैप्टन बने थे राष्ट्रसंत तरुणसागर, गणवेश पहनकर जागा देशप्रेम का जज्बा | Tarun Avatran Mahotsav: In 1981, Rashtrasant Tarunsagar was made the s | Patrika News

तरुण अवतरण महोत्सव: 1981 में स्काउट गाइड कैप्टन बने थे राष्ट्रसंत तरुणसागर, गणवेश पहनकर जागा देशप्रेम का जज्बा

locationरतलामPublished: Jun 05, 2020 03:43:20 pm

Submitted by:

sachin trivedi

तरुण संवाद कार्यक्रम में समाधिस्थ जैनाचार्य तरुण सागर के शिष्य क्षुल्लक पर्व सागर ने कहा

patrika

patrika

सोनकच्छ. कड़वे प्रवचनों के लिए देश-दुनिया में विख्यात रहे समाधिस्थ जैन आचार्य तरुण सागर के 53वें तरुण अवतरण महोत्सव (जन्म जयंती) के 26 दिवसीय तरुण जीवन संवाद कार्यक्रम में उनके एकमात्र शिष्य क्षुल्लक पर्व सागरजी ने गुरुवार को दृष्टांत सुनाया। उन्होंने बताया कि तरुण सागर जब कक्षा 5 से 6 में पहुंचे तब पहली बार उनके स्कूल में स्काउट गाइड की सदस्यता शुरू हुई और वे उसके सदस्य बनकर ग्रुप कैप्टन बने। कुछ ही दिनों बाद उनकी टीम का चयन राज्य स्तरीय आयोजन के लिए हुआ और पवन अपनी टीम के साथ अपने जन्म गांव गहुंची से तेंदूखेड़ा, दमोह होते भोपाल पहुंचे और 3 दिवसीय राज्यस्तरीय स्पर्धा में भाग लेकर एक पिरामिड के जरिए राष्ट्रीय ध्वज को सैल्यूट किया। उनकी जीवन गाथा अनुसार और उनके मुख से अनेक बार सुना कि देश भक्ति का जज्बा मेरी रूह में स्काउट के गणवेश और वहां के कैप्टन बनने के बाद जागा था। वे अनेक बार मुझसे कहते भी थे कि जैन संन्यासी होने के नाते महावीर के सिद्धांत जियो और जीने दो के साथ में राष्ट्रप्रेम देश भक्ति की भी क्रांति करना चाहता था। इसलिए मैं धर्म से पहले देश का सम्मान करता हूं।
सोशल मीडिया पर पूछा सवाल
सोशल मीडिया के माध्यम से तरुण संवाद के चौथे दिन संवाद से पूर्व में संवाद कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाले देश-दुनिया के भक्तों से पर्वसागर द्वारा गुरुवार को सवाल पूछा। इसमें पूछा कि समाधिस्थ क्रांतिकारी राष्ट्रसंत तरुण सागर ने गृहस्थ अवस्था में राष्ट्रीय स्तर की कौन सी संस्था के सदस्य रहे। इस प्रकार प्रश्न के बाद संपूर्ण जीवन का घटनाक्रम का दृष्टांत संवाद के अंतर्गत सुनाया।
patrika
IMAGE CREDIT: patrika
पत्रिका फेसबुक पेज पर लाइव आरती
प्रतिदिन रात 8 बजे ऑनलाइन आरती हो रही है। पत्रिका के फेसबुक पेज पत्रिका देवास पर इस लाइव आरती को देखा जा सकता है।

https://www.facebook.com/groups/600779590788755/permalink/603174973882550/
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो