scriptतरुण संवाद: नटखट स्वभाव था पवन का…चुराते थे अमरूद, खाते थे पान…पसंद थी स्वच्छता | Tarun Dialogue: Pawan had a naughty nature ... used to steal guava, us | Patrika News

तरुण संवाद: नटखट स्वभाव था पवन का…चुराते थे अमरूद, खाते थे पान…पसंद थी स्वच्छता

locationरतलामPublished: Jun 08, 2020 08:12:17 pm

Submitted by:

sachin trivedi

आठवां दिन: पुष्पगिरी तीर्थ पर क्षुल्लक पर्व सागर ने सुनाया समाधिस्थ आचार्य तरुण सागर का जीवन वृत्तांत

patrika

patrika

देवास. समाधिस्थ जैन आचार्य तरुणसागर के 53वें तरुण अवतरण महोत्सव (जन्म जयंती) के 26 दिवसीय तरुण जीवन संवाद में उनके एकमात्र शिष्य क्षुल्लक पर्व सागर जीवन दृष्टांत सुना रहे हैं। सोमवार को तरुणसागर के जन्म से 11 वर्ष तक के जीवन के अनछुए पहलुओं को छुआ और कहा कि तरुणसागरजी का बचपन श्रीकृष्ण की भांति नटखट स्वभाव का था। वे माखन चोर नहीं थे पर विही (अमरूद) चोर जरूर थे। उनकी यह अदा परिवार के साथ साथ गांव के हर बड़े-बुजुर्गों को पसंद थी। इस तरह की अनेक घटनाएं हैं जो उनके संन्यास जीवन से और उनके क्रांतिकारी स्वभाव से विपरीत थीं। पर्वसागर ने कहा कि एक और घटना है जो अक्सर उनके बड़े भाई या पिताजी मुझे बताया करते थे। वह यह है कि जब बालक पवन गहुंची से 2 किलोमीटर दूर झालोन गांव पैदल यात्रा कर विद्यालय जाकर अध्ययन किया करते थे। पवन की पैदल यात्रा झालोन से रोज होती रहती थी। कभी-कभी उन्हें बड़े भैया की साइकिल उपलब्ध हो जाती तो फिर उनके ठाठ देखते ही बनते थे। उन्हें खाना-पीना भी पसंद था। वे पान खाकर साइकिल पर बैठना और फिर बड़े लोगों की तरह अपनी व्यस्तता का बखान करना, समय की कमी बताना और फिर जोर से साइकिल चलाना, बस यह सब देखकर लोग देखते ही रह जाते थे। जब उन्हें पैदल आना जाना होता, तब की सूरत कुछ और होती थी। कंधे पर बस्ता, पैर मे जूता और उछलते-कूदते स्कूल जाते और जब-जब उनके मुंह में पान रहता पर कभी कपड़ों पर एक दाग का निशान भी नहीं आता था। उन्हें बचपन से ही साफ- सुथरा रहना बेहद पसंद था।

आगरा गुरु परिवार ने की आरती
तरुण संवाद के आठवें दिन सोमवार को पर्व सागर ने सोशल मीडिया पर संबोधित करने से पूर्व आठवां सवाल किया। इसमें पूछा कि समाधिस्थ राष्ट्रसंत आचार्य तरुणसागर के बचपन और माता-पिता के साथ बिताए समय की बातों को बताएं। इसके बाद पूरा घटनाक्रम सुनाया। सोमवार को आगरा गुरुपरिवार अपने अपने घर में आरती का आयोजन किया। पुष्पगिरी तीर्थ प्रणेता गणाचार्य पुष्पदंत सागर के आशीर्वाद से पर्वसागर द्वारा आयोजित की जाने वाली गुरु पूजा में सोमवार को जावरा का तरुण क्रांति मंच व जावरा समाज के प्रमुख लोग भी सम्मिलित हुए।
देेंखे, पत्रिका देवास फेसबुक पेज पर लाइव आरती
प्रतिदिन रात 8 बजे ऑनलाइन आरती हो रही है। पत्रिका के फेसबुक पेज पत्रिका देवास पर इस लाइव आरती को देखा जा सकता है। कोड को स्कैन करने पर आप आरती से जुड़ सकते हैं।
https://www.facebook.com/groups/600779590788755/permalink/604824823717565/?sfnsn=scwspwa&funlid=6Y0JhZeZKBw8l5Jv
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो