scriptTAX समायोजित करवाने के लिए दस दिन का समय | tax news | Patrika News

TAX समायोजित करवाने के लिए दस दिन का समय

locationरतलामPublished: Jul 21, 2020 10:18:13 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

इसके बाद कर भरने गए तो लगेगा दंड

corona_tax.jpg

income tax

रतलाम. अगर आपने नगर निगम में जलकर भरने के दौरान दंड के 40 रुपए भरे है तो इसको समायोजित करवाने के लिए आपके पास दस दिन का समय है। 31 जुलाई तक नया कर भरने पर पूर्व के भरे गए दंड के रुपए समायोजित हो जाएंगे। इतना ही नहीं, इसके बाद पूर्व का जलकर भरने पर दंड की राशि देना होगी।
VIDEO कांग्रेस नेताओं की सिटी इंजीनियर से हॉट टॉक

नगर निगम में लॉकडाउन के दौरान जलकर लेना बंद किया गया था। मई व जून माह में इसको जब खोला गया तो मार्च व अप्रैल माह के कर पर प्रत्येक कनेक्शन पर 40 रुपए का दंड वसूला गया। शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने इस मामले में शासन स्तर पर प्रयास किए व दंड को लेना रोका गया। इतना ही नहीं अब जो कर लिया जा रहा है उस पर 31 जुलाई तक शुल्क लेने भरने पर दंड नहीं लग रहा है।
रेलवे बंद करेगा 165 साल पूर्व की सुविधा

समायोजित हो रही राशि
इस समय जो जुलाई या अगस्त माह का जलकर भरने जा रहे है उनको पूर्व में दिए गए अतिरिक्त राशि या दंड के 40 रुपए को समायोजित किया जा रहा है। उदाहरण के लिए किसी ने मई माह में मार्च व अप्रैल माह के मिलाकर 300 रुपए कर व 80 रुपए का कुल दंड भरा है तो अब कर जमा करने पर 80 रुपए समायोजित किए जा रहे है। अगस्त माह में इसी राशि को भरने जाने पर अगर पूर्व में कर जमा नहीं किया है तो कर की राशि का भुगतान करना होगी।
BREAKING सितंबर 2020 तक नहीं चलेगी कोई ट्रेन

50 प्रतिशत भरते है कुल कर
शहर में पेयजल के 36 हजार से कुछ अधिक उपभोक्ता है। इच्छाशक्ति का अभाव व राजनीतिक हस्तक्षेप के चलते कुल 50 प्रतिशत जलकर ही वसूली हो पाती है। करीब 50 लाख के मुकाबले प्रत्येक माह कभी 20 लाख रुपए तो कभी 25 लाख रुपए का राजस्व नगर निगम को मिलता है।
मध्यप्रदेश में बीज से लेकर खाद का संकट गहराया

इसलिए होगी राशि समायोजित
निगम के जलकर विभाग के अधिकारियों के अनुसार 31 जुलाई तक जलकर भरने पर चाहे वो वर्तमान का हो या पूर्व का बकाया, दंड नहीं लगेगा। इसकी वजह 31 जुलाई तक दंड लगाने पर शासन की रोक है। 1 अगस्त को यह रोक समाप्त हो जाएगी। इसके बाद अगर कोई पूर्व का जलकर भरने आएगा तो दंड देना होगा। इसलिए 31 जुलाई तक आने वाले उपभोक्ताओं की राशि को समायोजित किया जाएगा।
महिला ने लगाई फांसी, सुसाइड नोट में लिखा ‘तुम भी जी लोगे’

house-tax.jpg
समय पर सभी कर चुकाए
जलकर सहित सभी प्रकार के कर उपभोक्ताओं को चुकाना चाहिए। दिए गए कर की राशि से ही शहर का विकास होता है। शासन के आदेश अनुसार फिलहाल पूर्व के कर भरने पर दंड नहीं लगेगा।
– सोमनाथ झारिया, आयुक्त, नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो