scriptTelegram users beware, hackers are active | टेलीग्राम चलाने वाले सावधान हो जाएं, हैकर हैं सक्रिय | Patrika News

टेलीग्राम चलाने वाले सावधान हो जाएं, हैकर हैं सक्रिय

शहर में अब तक कई मामले आ चुके हैं सामने, मामलों में कांटेक्ट नंबरों पर मैसेज भेजकर मांग रहे हैं परिचितों से राशि

रतलाम

Published: December 22, 2021 11:53:07 am

रतलाम।
फेसबुक को हैक करके मैसेंजर से फैसबुक संचालक के कांटेक्ट वालों से राशि मांगकर धोखाधड़ी करने वाले मामले अब पुराने हो गए हैं। टेलीग्राम को भी हैक करके उसके संचालक के नाम से उसके कांटेक्टर सूची में शामिल लोगों से राशि मांगने के मामले तेजी से सामने आने लगे हैं। हाल ही में कुछ ऐसे मामले पुलिस के सायबर सेल के पास पहुंचे हैं। पत्रिका ने ऐसे कुछ लोगों से संपर्क किया जिनके टेलीग्राम हैक करके उनके नाम से उनके कांटेक्ट नंबर वाले परिचितों से रुपए मांगने की वारदातें हो चुकी है।

टेलीग्राम चलाने वाले सावधान हो जाएं, हैकर हैं सक्रिय
टेलीग्राम चलाने वाले सावधान हो जाएं, हैकर हैं सक्रिय
केस -१
शहर के एक प्रतिष्ठित व्यवसायी के टेलीग्राम को हैक करके उनके संपर्क वालों को शातिर बदमाश ने ८ अक्टूबर को रुपयों की जरुरत होने पर राशि देने का मैसेज भेजा। इतने बड़े व्यापारी को रुपयों की जरुरत और वे राशि मांग रहें। यह बात उनके परिचितों को कुछ हजम नहीं हुई। कुछ ने तो मजाक समझकर इसे नजरअंदाज कर दिया, कुछ ने राशि डाल दी तो कुछ ने सीधे व्यापारी से संपर्क कर लिया। सीधे संपर्क करने पर राज खुला कि टेलीग्राम हैक करके राशि मांगी जा रही है। इस पर व्यापारी ने औद्योगिक क्षेत्र पुलिस थाने में शिकायत भी दर्ज कराई थी।

केस - २
दूसरा मामला स्टेशन रोड थाना क्षेत्र की एक युवती के साथ हुआ है। युवती के टेलीग्राम को हैक करके उसके दोस्तों से राशि की मांग की गई। कालेज में पढऩे वाली युवती का फोटो और कांटेक्ट नंबर देखकर उसके तीन दोस्तों ने खाते में राशि भी ट्रांसफर कर दी। दोस्तों ने यह नहीं देखा कि असल में खाता किसी दूसरे का है। कुछ दोस्तों ने इस बारे में युवती से संपर्क किया तो मामला सामने आया। अब युवती अपने उस दोस्त के साथ पुलिस के पास पहुंची है जिसने हैकर के बताए खाते में राशि जमा करवा दी थी। सायबर सेल ने मामले में जांच शुरू कर दी है।

सावधान रहे और सीधे संपर्क करे
एक्सपर्ट मानते हैं कि हैकर इस समय काफी सक्रिय है। यदि फेसबुक के मैसेंजर या किसी अन्य सोश्यल मीडिया के माध्यम से किसी के नाम से कोई राशि की मांग करता है तो राशि जमा करने की बजाय अपने दोस्त या उस परिचित से सीधे संपर्क करें, जिसके नाम से राशि मांगी जा रही है। इससे धोखाधड़ी से बचा जा सकता है।
वेरिफाई करने के बाद ही कदम बढ़ाऐं
ज्यादातर लोग इस तरह की बातों को गंभीरता से नहीं लेते हुए सीधे राशि ट्रांसफर कर देते हैं। वे यह भी नहीं देखते हैं कि हैकर जो खाता नंबर दे रहा है वह किसका है। इस तरह की धोखाधड़ी से बचने का सीधा उपाय है कि वे सीधे संपर्क करे या पुलिस की मदद लें। कई बार वेकेंसी के नाम पर भी फ्राड होता है तो स्थानीय कार्यालय से भी इसकी जानकारी ले सकते हैं कि वास्तव में ऐसा है या नहीं। ऐसा करके भी लोग धोखाधड़ी से बच सकते हैं।
गौरव तिवारी, एसपी, रतलाम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमी100-100 बोरी धान लेकर पहुंचे थे 2 किसान, देखते ही कलक्टर ने तहसीलदार से कहा- जब्त करोराजस्थान में यहां JCB से मिलाया 242 क्विंटल चूरमा, 6 क्विंटल काजू बादाम किशमिश डालेShani Parvat: हाथ में मौजूद शनि पर्वत बताता है कि पैसों को लेकर कितने भाग्यशाली हैं आपफरवरी में मकर राशि में ग्रहों का महासंयोग, मेष से लेकर मीन तक इन राशियों को मिलेगा लाभNew Maruti Wagon R : अनोखे अंदाज में आ रही है आपकी फेवरेट कार, फीचर्स होंगे ख़ास और मिलेगा 32Km का माइलेज़2 बच्चों के पिता और 47 साल के मर्द पर फ़िदा है ‘पुष्पा’ की 25 साल की एक्ट्रेस, जाने कौन है वो

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: अनंतनाग के हसनपोरा में आतंकी हमला, पुलिस हेड कांस्टेबल अली मोहम्मद शहीदभरोसा बनाए रखें, प्रिंट मीडिया को कोई खतरा नहींः प्रो. संजय द्विवेदीहम 'जनमन' की बात करते हैं और वे 'गन' की : स्वतंत्र देव सिंहUP Assembly Elections 2022: राजा भैया के खिलाफ कुंडा से समाजवादी के बाद बीजेपी ने घोषित की प्रत्याशी, जाने कौन है सिंधुजा मिश्रा जो राजा को देगी टक्करमहिला आयोग के नोटिस के बाद झुका SBI, विवादित सर्कुलर लिया वापसBeating the Retreat: गणतंत्र दिवस समारोह के समापन पर विजय चौक पर भव्य शो, 300 साल पुरानी है 'बीटिंग द रिट्रीट' परंपराभाजपा MLA की ‘जाति’ पर सवाल,हाईकोर्ट ने कहा- 90 दिन में सरकार करे समाधानराजनीतिक संरक्षण में हुआ है रीट परीक्षा का पेपर आउट,मंत्रिमंडल तक जुड़े हैं तार-राठौड़
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.