scriptरतलाम में कृषि-उद्यानिकी विभाग सोता रहा, प्रशासन ने तीन कृषि फर्मो पर कर दी कार्रवाई…बड़ी मात्रा में एक्सपायरी कीटनाशक दवाई व बीज बरामद | The administration has taken action on three agricultural firms | Patrika News

रतलाम में कृषि-उद्यानिकी विभाग सोता रहा, प्रशासन ने तीन कृषि फर्मो पर कर दी कार्रवाई…बड़ी मात्रा में एक्सपायरी कीटनाशक दवाई व बीज बरामद

locationरतलामPublished: Jul 19, 2018 01:17:17 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

रतलाम में कृषि-उद्यानिकी विभाग सोता रहा, प्रशासन ने तीन कृषि फर्मो पर कर दी कार्रवाई…बड़ी मात्रा में एक्सपायरी कीटनाशक दवाई व बीज बरामद

patrika

रतलाम में कृषि-उद्यानिकी विभाग सोता रहा, प्रशासन ने तीन कृषि फर्मो पर कर दी कार्रवाई…बड़ी मात्रा में एक्सपायरी कीटनाशक दवाई व बीज बरामद

रतलाम। कृषि उद्यानिकी विभाग को किसानों की चिंता करते हुए खाद-बीज की दूकानों पर जाना था, लेकिन अन्नदाता की परवाह न थी। जब विभाग बार-बार बोलने पर भी कार्रवाई के लिए न जागा तो कलेक्टर के निर्देश पर साहबों के तीन दल बने व ताबड़तोड़ शहर तीन दूकानों ऋषभ एग्रो टेक, सर्वोदय बीज भंडार और किसान एग्रो पर छापामार कार्रवाई सिंघम तरीके से की, ऋषभ एग्रो पर जांच के दौरान पटवारी और भाजपा नेता जुबिर जैन के मध्य जमकर कहासुनी भी हुई और जैन ने तबादला कराने तक की धमकी दे डाली। स्थानीय कृषि और उद्यानिकी विभाग को कार्रवाई की भनक तक नहीं थी। अधिकारियों ने बड़ी मात्रा में एक्सपायरी दवाई और बीज जब्त किया। कार्रवाई के बाद से ही कृषि विभाग से लेकर खाद-बीज विक्रेताओं में हड़कंप है। दुकानों पर अनियमितताए पाई जाने के साथ ही बे-रोक टोक शहर के मध्य कृषि उद्यानिकी विभाग की नाक के निचे बीज-दवाई विक्रेता कृषकों को बेच रहे थे। प्रशासनिक कार्रवाई की खबर फैलते ही कई दुकान संचालक ताला जड़कर इधर-उधर हो गए।

डिप्टी कलेक्टर शिराली जैन ने ऋषभ एग्रोटेक पॉवर हाउस रोड, तहसीलदार रश्मि श्रीवास्तव गायत्री टाकिज रोड स्थित सर्वोदय बीज भंडार और किसान एग्रो पर दलबल के साथ पहुंचे। ऋषभ एग्रोटेक पर शंका होने पर तीन सैंपल जांच में लिए, साथ ही सर्वोदय और किसान एग्रो पर उद्यानिकी विभाग के बड़ी मात्रा २५-३० प्रकार के बीज और कीटनाशक दवाईयां जो एक्सपायरी हो चुकी थी को जब्त कर पंचनामा बनाया। प्रशासनिक अधिकारियों ने एक्सपायरी दवाई और बीज जब्ती में लेकर वाहन में रखा। इसके बाद कृषि विभाग के रतलाम विकासखंड अधिकारी बीएल सोलंकी, आरएस शर्मा, अशोक राठौर और उद्यानिकी विभाग से एसपी शर्मा को बाद में पंचनामा बनाने के लिए बुलाया। जिन्होंने बताया कि फर्मो पर एक्सपायरी दवाई और बीज पा गए है, जांच जिला प्रशासन स्तर पर होकर कार्यवाही की जाएगी।
एक्सपायरी कृषि दवाई-बीज मिले, फर्मों पर होगी कार्रवाई
बारिश के सीजन में किसान बोवनी करते हैं, ऐसे में खाद-बीज दवाई की जरुरत होती है इसी के चलते ठगी की शिकायतें भी मिल रही थी। तीन कृषि फर्मों पर कार्रवाई की गई, बड़ी मात्रा में दुकानों से एक्सपायरी डेट की दवाई और बीज मिले हैं। इस संबंध में कृषि उपसंचालक से जानकारी ली जा रही है, उसी आधार पर संबंधित कृषि फर्मो के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल शाम तक जांच चलती रही, इसलिए रिपोर्ट नहीं आ सकी, संभवत: गुरुवार को रिपोर्ट आने पर कार्रवाई की जाएगी।
रूचिका चौहान, कलेक्टर रतलाम
सैंपल लेकर जांच के लिए पहुंचाएं हैं
तीन दुकानों ऋषभ एग्रोटेक, सर्वोदय बीज भंडार, किसान एग्रो पर जांच की गई थी। एक्सपायरी डेट की दवाई और बीज मिले है साथ ही स्टॉक भी गड़़बड़ है। सैंपल लेकर जांच के लिए कृषि विभाग के सुपुर्द कर दिए। ऋषभ एग्रो पर जांच के दौरान पटवारी से एक व्यक्ति की कहासुनी हुई थी।
शिराली जैन, डिप्टी कलेक्टर, रतलाम
दोनों फर्मों पर एक्सपायरी डेट दवाई-बीज मिले हैं
सर्वोदय बीज भंडार पर एक्सपायरी डेट की दवाईयां को जब्त कर कृषि विभाग को केस बनाकर दे दिया। सर्वोदय ३७ प्रकार की बीज और दवाई करीब १०० दवाई एक्सपायरी डेट की मिली है। इसी प्रकार किसान एग्रो पर ३० करीब सामग्री बीज और दवाई एक्सपायरी डेट की मिली है।
रश्मि श्रीवास्तव, तहसीलदार रतलाम


कृषि-उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों का कहना
– उपसंचालक कृषि जीएस मोहनिया पूरी जानकारी मेरे पास नहीं है, एसएडीओ सोलंकी से पूछना पड़ेगा। उद्यानिकी विभाग का भी बीज था। दल को दो-तीन डब्बी एक्सपायरी डेट दवाई की मिली है, इसमें आज १८ हो गई उसमें १७ जुलाई को एक्सपायरी हो गई थी।
– उपसंचालक उद्यानिकी एसएस तोमर ने बताया कि मुझे जानकारी नहीं है, मेरे पास डीडीए एग्रीकल्चर का मैसेज आया था, विभागीय स्तर पर कोई जांच दल गठित नहीं है। उद्यानिकी संबंधित बीज पकड़े गए है तो लायसेंस निरस्त होंगे, दल शर्मा को पहुंचाया था। रिपोर्ट आने पर पता चलेगा क्या पकड़ा।
– उद्यानिकी विभाग के डोसीगांव नर्सरी प्रभारी एसपी शर्मा ने बताया कि प्रशासनिक कार्रवाई थी, उन्होंने ही दवाई और बीज जब्त किए, मुझे पता नहीं क्या मिला है। मैने केवल लिस्ट ले ली है। सर्वोदय बीज भंडार और किसान एग्रो पर एक्सपायरी सामग्री जब्त में लिया है। प्रशासनिस और विभागीय स्तर पर कार्रवाई होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो