संबल पर चला आचार संहिता का डंडा, पंजीयन नहीं हो सकेंगे

संबल पर चला आचार संहिता का डंडा, पंजीयन नहीं हो सकेंगे

Sachin Trivedi | Updated: 12 Oct 2018, 02:23:31 PM (IST) Ratlam, Madhya Pradesh, India

नए पंजीयन की सुविधा तत्काल बंद की जाएगी

रतलाम. चुनाव से पूर्व बहुप्रचारित संबल योजना अब आचार संहिता के चलते निर्वाचन आयोग की नजर में आ गई है। आयोग ने प्रदेशभर के अफसरों को इस योजना में नए पंजीयन तत्काल प्रभाव से बंद करने के लिए कहा है। साथ ही नए कार्ड भी नहीं बांटे जा सकते है। मालूम हो कि पहले ही योजना में बांटे गए स्मार्ट कार्डो पर मुख्यमंत्री का फोटो होने पर इसकी शिकायत कांग्रेस ने आयोग से की है, इसके बाद आयोग ने इस संबंध में सरकार से जवाब-तलब भी किया है। ज्यादातर जिलों मेंं 80 फीसदी तक यह कार्ड बांट दिए है।

नए पंजीयन की सुविधा तत्काल बंद की जाएगी
विधानसभा चुनाव की घोषणा होते ही प्रदेश में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है। श्रम विभाग के प्रमुख सचिव ने प्रदेश के समस्त संभागायुक्त, जिला कलेक्टर, नगरीय निकायों के आयुक्त, नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी, जिला पंचायतों के समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं समस्त सहायक श्रमायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना तथा भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल में किसी भी नवीन हितग्राही का पंजीयन नहीं किया जाए और न ही संबल कार्ड वितरित किए जाएं। जनकल्याण पोर्टल पर नवीन पंजीयन की सुविधा भी बंद रहेगी। जिन हितग्राहियों का पंजीयन आदर्श आचार संहिता प्रवर्तन के पूर्व पोर्टल पर किया जा चुका है मात्र वे ही पात्रता के अनुसार हितलाभ प्राप्त करने के लिए अधिकृत होंगे। आदेश तत्काल अमल में जाने के लिए कहा है।

 

मतदान बढ़ाने पर भी आयोग को जोर
निर्वाचन आयोग ने जिला स्तर पर मतदान बढ़ाने के लिए कॉलेजों, मॉल और अन्य सार्वजनिक स्थानों से युवाओं को मतदाता जागरूकता वीडियो संदेश जारी करने की तैयारी की है। बुद्धिजीवियों, डॉक्टर, इंजीनियर, दिव्यांगजन, महिलाओं से मतदान करने के संदेश, गीत, कविताएं, रंगोली प्रतियोगिताएं भी कराई जाएंगी। महिलाओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए घरेलू एवं कामकाजी महिलाओं के वीडियो संदेश जारी किए जा रहे हैं। विगत विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार मतदाता सूची का जेंडर रेशो बढ़कर 917 हो गया है। महिला मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 40 लाख 76 हजार है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned