scriptग्रीन कॉफी में सेहत के फायदे | The health benefits of green coffee | Patrika News

ग्रीन कॉफी में सेहत के फायदे

locationरतलामPublished: Oct 17, 2016 03:16:00 pm

Submitted by:

vikram ahirwar

– ग्रीन कॉफी में मुख्य रूप से कॉफी के बीज होते हैं, जिसे भुना नहीं जाता है बल्कि इसका इस्तेमाल कच्चा किया जाता है।

The health benefits of green coffee

The health benefits of green coffee


रतलाम

ग्रीन टी के बारे में कम ही लोग जानते है लेकिन यह सेहत के लिए बहुत फ ायदेमंद मानी जाती है। क्योंकि इसमें बॉडी को फि ट रखने वाले सभी तत्व मौजूद होते हैं। अमेरिकन हेल्थ शो में इस ग्रीन कॉफी पर चर्चा की गयी, जिसमें लोगों को इसके हेल्थ बेनीफि ट्स के बारे में बताया गया। यह उन लोगों के लिए अधिक फ ायदेमंद है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं।

ग्रीन कॉफी में मुख्य रूप से कॉफी के बीज होते हैं, जिसे भुना नहीं जाता है बल्कि इसका इस्तेमाल कच्चा किया जाता है। सामान्यत: इस ग्रीन कॉफी के बहुत फ ायदे हैं, जो निम्न हैं।

वजन

अगर आप अपना वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो ग्रीन कॉफी आपकी मदद कर सकती है। इसे हर रोज सुबह पियें। एक महीने बाद आपको खुद ही फ र्क महसूस होगा। ग्रीन कॉफी में स्वेटोल और नेचुरेक्स होता है जो बॉडी में लगातार 8 से 12 हफ्ते तक जाने पर फैट को बर्न कर देता है।

हाई ब्लड प्रेशर

हाल ही में हुई रिसर्च से पता चला है कि हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत होने पर ग्रीन कॉफ ी का सेवन करने से बहुत लाभ मिलता है। ग्रीन कॉफ ी को पीने से सिस्टोलिक और डायास्टोलिकय दोनों ही प्रकार के ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल किया जा सकता है।

याददाश्त

जिन लोगों की याददाश्त बहुत खऱाब होती है उन्हें ग्रीन कॉफी का सेवन करना चाहिए। इसमें माइंड को बूस्ट को करने वाले एलिमेंट्स होते हैं, जो अचानक से ब्रेन की सेल्स को एक्टिव कर देते हैं। इसके अलावाए अगर कोई व्यक्ति अल्केमाइजऱ से ग्रसित है तो उसे भी ग्रीन कॉफी लाभ दे सकती है।

टाइप 2 डायबिटीज

जिन लोगों को टाइप 2 डायबिटीज है वो बिना शुगर के ग्रीन कॉफ़ी का सेवन करेंए उन्हें अवश्य लाभ मिलेगा।

इम्यून सिस्टम

अगर आपको लगता है कि आपका इम्यून सिस्टम ठीक नहीं है और आप हर 2.4 दिन बाद बीमार पड़ जाते हैं तो आपको ग्रीन कॉफी का 2 महीने का कोर्स करके देखना चाहिए। लाभ मिलने पर पीते रहें और अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बना लें।

साइड इफ़ेक्ट

ग्रीन कॉफी के कुछ साइड इफ़ेक्ट भी होते हैं जोकि व्यक्ति के शरीर पर निर्भर करते हैं कि उसे महसूस होंगे या नहीं। जैसे कि शुरुआत के दिनों में कुछ लोगों को कब्ज की शिकायत हो जाती है और उन्हें फ्रेश होने में बहुत दिक्कत होती है। इसके अलावाए कई लोगों को इसे पीने के बाद पल्पिटेशन महसूस होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो