scriptरतलाम में फैला सूदखोरों का मकडज़ाल, एक माह में 36 एफआईआर, करीब 300 पीड़ितों का रिकॉर्ड मिला पुलिस को | The moneylenders spread in Ratlam, 36 FIRs in a month, the police got | Patrika News

रतलाम में फैला सूदखोरों का मकडज़ाल, एक माह में 36 एफआईआर, करीब 300 पीड़ितों का रिकॉर्ड मिला पुलिस को

locationरतलामPublished: Jan 11, 2022 08:36:35 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

– पीडि़तों की शिकायत पर 48 लोगों के खिलाफ पुलिस ने दर्ज किया केस, पांच से 15 प्रतिशत तक वसूलते थे ब्याज
 

रतलाम में फैला सूदखोरों का मकडज़ाल, एक माह में 36 एफआईआर, करीब 300 पीड़ितों का रिकॉर्ड मिला पुलिस को

रतलाम में फैला सूदखोरों का मकडज़ाल, एक माह में 36 एफआईआर, करीब 300 पीड़ितों का रिकॉर्ड मिला पुलिस को

रतलाम। शहर सहित जिलेभर में ब्याजखोर तेजी से पनपने लगे है। ये लोग पहले तो जरूरतमंदों की मदद के बहाने आगे आते है और बाद में ब्याजखोरी के चंगुल में आम लोगों को फंसा लेते है। एेसे में रतलाम में एक-दो नहीं बल्कि कई लोग है, जो इस धंधे से जुडे़ हुए है। जिले में सूदखोरी का यह धंधा कितनी तेजी से पनप रहा है, इस बात का अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि बीते एक माह में पुलिस ने 48 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।
शहर सहित जिले के विभिन्न पुलिस थानों में दिसंबर 2021 में 36 लोगों के द्वारा सूदखोरी की शिकायत दर्ज कराई गई है। इन लोगों ने भी यह हिम्मत तब जुटाई जब यह ब्याजखोरों को ब्याज की राशि चुकाते थक गए और ब्याज खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा था। एेसे में एक ही माह में एक के बाद एक शिकायतें पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचने लगी जिसे संज्ञान में लेने के बाद पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने संबंधित थानों के निरीक्षकों से मामले की जांच कराई जिसमें कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए जिसके बाद पुलिस ने पीडि़तों की मदद करते हुए ब्याजखोरों के खिलाफ कायमी की।
चेक लेकर छिन लेते सूख-चैन
जिलेभर में ब्याजखोरों का एक बड़ा गिरोह काम कर रहा है। जब भी कोई जरूरतमंद रुपयों की आवश्यकता होने पर इनके पास चला जाता है तो यह उसकी मजबूरी का इस कदर फायदा उठाते है। यह लोग भी जरूरतमंदों को रुपए की जरुरत पूरी करने के लिए ऊंचे ब्याज पर राशि देते है, जिसे चुकाने में संबंधित के हाल बेहाल हो जाते है। इस धंधे के जरिए ब्याजखोर पीड़ित का सूख-चेन छिनने के साथ ही उनके घर, जमीन के दस्तावेजों के साथ हस्ताक्षर किए कोरे चेक और एटीएम कार्ड भी छिन लेते है और जब पीडि़त उधारी चुकाते-चुकाते थक जाता है तो उसे डरा धमकाकर संपत्ति हड़पने का प्रयास करते है।
शिवगढ़ में ही 100 लोगों का हिसाब
जिले के आदिवासी अंचल में भी ब्याजखोरों ने अपना जाल बून रखा है। हालही में यहां के एक पीडि़त ने इनसे परेशान होकर एसपी के पास जाकर शिकायत दर्ज कराई थी। जिसकी जांच के बाद पुलिस ने संबंधित के खिलाफ केस दर्ज किया। वहीं पुलिस ने जब मामले जांच की और संबंधित व्यक्ति के यहां से रिकार्ड जप्त किया तो एक ही व्यक्ति के पास 100 से अधिक लोगों को ब्याज पर राशि दिए जाने की बात सामने आई। इसके अतिरिक्त अन्य शिकायतकर्ता के मामले जांच में भी आरोपियों के पास से कई लोगों के रिकार्ड मिले है। पुलिस ने अन्य लोगों को भी तलाशा तो कुछ पीडि़त स्वयं पुलिस के पास पहुंचे और शिकायत दर्ज कराई जिसके चलते पुलिस ने 36 मामलों में 48 लोगों के खिलाफ कायमी की।
इनका कहना है
शिकायत मिलेगी तो करेंगे कार्रवाई
– रतलाम में ब्याजखोरों के चंगुल में कई लोग फंसे है। एक माह में 36 लोगों ने शिकायत दर्ज कराई जिस पर 48 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। इनके यहां से मिले रिकार्ड में करीब 300 पीड़ितों का हिसाब है। इनके यहां से बड़ी संख्या में चेक, एटीएम, प्रामेसरी नोट सहित अन्य दस्तावेज व सामान मिला है। बिना लाइसेंस के अवैध रूप से यह काम उक्त काम कर रहे थे जिससे लोग परेशान थे। यदि ओर कोई भी शिकायत करना चाहता है तो वह कर सकता है।
गौरव तिवारी, पुलिस अधीक्षक

फैक्ट फाइल
31 – दिन
36 – एफआईआर
48 – आरोपी
300 – से अधिक पीडि़त लगभग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो