scriptजनगणना 2021 को लेकर शुरू हुआ प्रशिक्षण का दौर | The round of training started with Census 2021 | Patrika News

जनगणना 2021 को लेकर शुरू हुआ प्रशिक्षण का दौर

locationरतलामPublished: Feb 18, 2020 11:36:34 am

Submitted by:

Sourabh Pathak

– पुराने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मे कलेक्टर की मौजूदगी में हुआ अधिकारियों का प्रशिक्षण

रतलाम। जनगणना 2021 को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। इस संबंध में सोमवार को पुराने कलेक्ट्रेट में जनगणना कार्य में लगे अधिकारी व कर्मचारियों का जिला स्तरीय प्रशिक्षण हुआ। इसमें कलेक्टर रुचिका चौहान भी मौजूद रही। कलेक्टर ने इस काम के लिए नियुक्त अधिकारियों का निर्देशित किया कि वह गंभीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करें। शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का ठीक से अध्ययन करें। त्रुटिरहित जनगणना के लिए आवश्यक है कि नियुक्त अधिकारी छोटे-छोटे बिंदुओं पर एकाग्रता के साथ ध्यान देवे।
प्रशिक्षण का यह दौर आगामी 20 फरवरी तक विभिन्न स्तरों के अधिकारियों के लिए संचालित होगा। जिला स्तरीय प्रशिक्षण में भोपाल से आए मास्टर ट्रेनर अशोक कुमार चौबे, मनोज नाथानी, डॉ लक्ष्मण परवाल एवं डॉ विनोद शर्मा ने प्रशिक्षण दिया। इसमें जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार उपस्थित थे। मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रशिक्षण में बताया गया कि जनगणना 2021 एक डिजिटल जनगणना होगी। जनगणना के समस्त कार्यों की रियल टाइम मॉनिटरिंग, सेंसस मैनेजमेंट एंड मॉनिटरिंग सिस्टम पोर्टल के माध्यम से की जाएगी।
अवरोध पैदा किया तो होगी कार्रवाई
जनगणना कार्य के सफल संचालन में किसी भी प्रकार का अवरोध उत्पन्न करने वाले अधिकारी, कर्मचारियों, व्यक्ति पर जनगणना अधिनियम 1948 की धारा 11 के तहत दंडनीय अपराध बनता है। सुनिश्चित किया जाएगा कि आपके चार्ज क्षेत्र के अधीन जनगणनाकर्मियों को संबंधित विभाग कार्यालय द्वारा सहयोग किया जाए। जिले में प्रत्येक व्यक्ति की जनगणना की जाएगी। इसके लिए सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भी क्षेत्र या इकाई छूटे नहीं किसी भी क्षेत्र या इकाई का दोहराव नहीं हो, प्रशिक्षण में मकानों का सूचीकरण, मकानों की नंबरिंग प्रक्रिया की भी जानकारी दी गई।
नंबर की दी जानकारी
प्रशिक्षण में बताया कि यदि कोई बिल्डिंग बिना नंबर की पाई जाती है या बिल्डिंग नंबर 10 और 11 के बीच में एक नई बिल्डिंग आ गई है तो उसे 10/1 के रूप में नंबर दिया जाएगा जिससे बिल्डिंग नंबर 10 के बाद एक अलग बिल्डिंग सामने आएगी। सब्जी मंडियों यानी मंडियों में जहां दुकाने हैं जिनकी छत सामान्य है लेकिन चारों तरफ दीवार नहीं है, ऐसे स्थानों पर केवल पोल, त्रिपाल या प्लास्टिक के ऊपर या कांक्रिट छत के साथ लगाए जाते हैं। फ र्श से लगभग 3 फ ीट ऊंचा है और कुछ दुकानदार वहां पर सोते हैं, ऐसे स्थान को भवन के रूप में भी पहचाना जा सकता है और तदनुसार क्रमबद्ध किया जा सकता है। अन्य बिंदुओ पर भी विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो