scriptअतिथि शिक्षकों की सुध ली प्रदेश सरकार ने | The state government has improved the teachers | Patrika News

अतिथि शिक्षकों की सुध ली प्रदेश सरकार ने

locationरतलामPublished: May 17, 2019 10:56:46 am

Submitted by:

kamal jadhav

अतिथि शिक्षकों की सुध ली प्रदेश सरकार ने

Guest teacher, teacher, education, school, latest Hindi news, education department

Guest teacher,guest teacher in mp,

रतलाम। सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए शुरू की गई अतिथि शिक्षकों की पद्धति में अब सरकार अतिथि के रूप में पढ़ाने वाले युवकों को भी प्रमाण पत्र प्रदान करने वाली है। इसके लिए अतिथि शिक्षकों को खुद ही ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाकर यह प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा। इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने जीएफएमएस सिस्टम लागू करते हुए इस पर लॉगिन करने की सुविधा अतिथि शिक्षकों को दी है। संचालनालय ने यह सुविधा इस माह की ३१ तारीख तक ही उपलब्ध कराई है। गौरतलब है कि पिछले साल से अतिथि शिक्षकों के आवेदन की प्रक्रिया भी ऑनलाइन की जा चुकी है जिससे उनका पूरा बायोडाटा ऑनलाइन जनरेट है। इससे किसी को भी फर्जी तरीके से अनुभव प्रमाण पत्र जारी नहीं हो सकेगा।
मानदेय के बाद खत्म कर देंगे लॉगिन
स्कूलों के अतिथि शिक्षकों को प्रमाण पत्र देने के साथ ही उनका भुगतान भी ऑनलाइन ही करने की प्रक्रिया जीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से किया है। इसमें हर एक अतिथि के लिए अलग से लॉगिन किया जाएगा और भुगतान के बाद इस जीएफएमएस से उनकी लॉगिन को अनमैप कर दिया जाएगा। जिससे उस पोर्टल पर कोई रिकार्ड नहीं रहे। इस कार्य के लिए भी लोक शिक्षण संचालनालय ने २५ मई की तारीख तय कर दी है।
इसके बाद यह पोर्टल काम करना बंद कर देगा।
इस तरह मिलेगा प्रमाण पत्र
– अनुभव प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले आवेदक को अपने पंजीकृत मोबाइल नंंबर से जीएफएमएस पोर्टल पर लागिन करना होगा।
– बायोमेट्रिक या फिर केवाईसी के माध्यम से इसका सत्यापन कराया जाएगा। आवेदक के पास समग्र आईडी होना जरुरी होगा।
– इसके बाद संबंधित की जन्मतिथि के साथ ही पूरी जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी। इसके बाद गेस्ट आईडी जनरेट करना होगी जिससे क्लेम किया जा सकेगा।
– क्लेम फार्म में निकालकर उसमें उपस्थिति के दिनों को लिखकर तीन प्रतियों में प्रस्तुत करना होगी जिसके बाद आगे की प्रक्रिया अपना कर अनुभव प्रमाण पत्र मिलेगा।
– संस्था प्राचार्यों या संस्था प्रधानों की जवाबदारी होगी कि वे अपने यहां उपस्थिति अतिथियों की उपस्थिति दिवस को मिलान करके वेरिफाई करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो