scriptहर एक शख्स पर अब नजर रखेंगी तीसरी आंख | The third eye will now be seen on every single person | Patrika News

हर एक शख्स पर अब नजर रखेंगी तीसरी आंख

locationरतलामPublished: Apr 21, 2018 03:39:28 pm

Submitted by:

Nilesh Trivedi

226 कैमरें रखेंगे पूरे शहर के चप्पें-चप्पें पर नजर

patrika
रतलाम. अब शहर में आने और जाने वाले हर शख्स से लेकर बाजार और प्रमुख चौराहों से लेकर मार्गों से गुजरने वाले हर किसी पर पुलिस की तीसरी आंख नजर रखेंगी। पूरा शहर कैमरों की जद में होगा। यानी अब रतलाम शहर में होने वाली हर गतिविधि और हर शख्स पर सीधे पुलिस की निगाह रहेंगी। शहर में 35 पांईट पर 226 कैमरें लगाने का काम हो चुका है। इनमें कुछ को छोड़ अधिकांश चालू भी हो गए है और सभी का कंट्रोल रुप पुलिस कंट्रोल रुम पर ही बनाया गया है। यानी अब कंट्रोल रुम से ही पुलिस अफसर पूरे शहर पर निगाह रखें सकेंगे।
इन स्थानों पर रहेगी विशेष निगाह
जिन स्थानों पर कैमरें लगाए गए है। उनमें मुख्य रुप से चारों तरफ से शहर में प्रवेश और निकासी वाले स्थानों के अलावा मुख्य चौराहों के साथ धार्मिक-सामाजिक व राजनेतीक रुप से निकलने वाले जुलूस, रैलियां के साथ संवेदनशील व अतिसंवेदनशील स्थानों पर विशेष रुप से निगाह बनाने के लिए इन जगहों पर कैमरें लगाए है। इन स्थानों के साथ पुलिस ने अब पूरे शहर को सीसीटीवी कैमरों की जद में ले लिया है।
ट्रैफिक से लेकर अपराधियों पर होगा फोकस
आम तौर पर गर्मी के दिनों चेन स्नेचिंग की घटनाएं बढ़ जाती है तो आए दिन अन्य अपराध भी बढ़ते जा रहे है। इसके साथ ही गर्मी के इन दिनों में वैवाहिक सीजन के कारण बाजार में भीड़ के चलते ट्रैफिक भी मुख्य समस्या बनती जा रही है। ऐसे में पुलिस कैमरों से ट्रैफिक व अपराधियों पर मुख्य रुप से फोकस कर रही है। इसमें ट्रैफिक में बाधा बनने वाले वाहन के नंबर को कंट्रोल रुप से ही स्कैन कर उस पर त्वतिर कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा शहर में कही भी अपराध के बाद अपराधी कैमरों की निगाह से बच नहीं सकता। ऐसा इंतजाम अब पुलिस ने किया है।
कुछ कैमरें अभी भी चलना बाकी
रतलाम शहर को पूरी तरह कैमरें की जद में लाने की कवायद के बीच लगाए गए २२६ कैमरों में से कुछ कैमरें अभी भी चलना बाकी है। पिछले कई दिनों से कैमरों को लेकर कार्य चल रहा है। इसके बाद भी सभी कैमरें अब तक चालू नहीं हो पाए है। अब भी शहर के कुछ क्षेत्रों में लगाए गए कैमरें चालू होना बाकी है। हालांकि एक सप्ताह में बचे हुए सभी कैमरें चालू करने का दावा भी पुलिस विभाग के अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है।
हर गतिविधि पर रखेंगे निगाह
शहर में प्रवेश और निकासी के समस्त रास्तों के साथ मुख्य मार्ग, चौराहों से लेकर जूलूस व जलसें वाले स्थानों के अलावा संवेदनशील स्थानों के अलावा भीड़ व ट्रैफिक वाले स्थानों पर कैमरें लगाए गए है। कुछ ही चालू होना बाकी है। एक सप्ताह में जो बचे है वह भी चालू हो जाएंगे। कंट्रोल रुम पर सभी कैमरों की मॉनीटरिंग के साथ यहां होने वाली हर एक गतिविधि पर निगाह रखी जाएगी।-राजेश सहाय, एएसपी, रतलाम

ट्रेंडिंग वीडियो