मध्यप्रदेश के इस जिले में बनती है अनूठी खीर, खाते ही संतान प्राप्ति के योग

मध्यप्रदेश के इस जिले में बनती है अनूठी खीर, खाते ही संतान प्राप्ति के योग

Sachin Trivedi | Publish: Mar, 01 2019 01:13:42 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

मध्यप्रदेश के इस जिले में बनती है अनूठी खीर, खाते ही संतान प्राप्ति के योग

खीर के सेवन से कई चमत्कारिक लाभ होते

रतलाम.
तीन दिनों के बाद समूचा देश भगवान शंकर की आराधना में डूब जाएगा। भोलेनाथ की भक्ति वैसे तो वर्षभर होती है, लेकिन महाशिवरात्री का अपना महत्व है। मध्यप्रदेश के रतलाम जिले के ग्राम धराड़ में एक ऐसा मंदिर है जहां, इस महाशिवरात्री पर्व के दौरान अनूठी खीर पकाई जाती है। मान्यता है कि इस खीर के सेवन से कई चमत्कारिक लाभ होते है। करीब 5 दिनों तक इस विशेष खीर को अनुष्ठान के दौरान पकाया जाता है।

patrika

प्राचीन समय से बन रही अनूठी खीर
धराड़ के महाकाल मन्दिर पर 47 वां महारुद्र यज्ञ 28 फरवरी से शुरू हो गया है। जिसमें आचार्य चंद्रशेखर जोशी के सान्निध्य में यज्ञ होगा। इस आयोजन में धराड़ के प्राचीन परमार कालीन महाकाल मंदिर से 4 मार्च महाशिवरात्रि को महाकाल बाबा की शाही सवारी निकाली जाएगी, जोनगर के प्रमुख मार्गों से भ्रमण करेगी। महाकाल मन्दिर यज्ञ समिति के अध्यक्ष राजाराम पाटीदार ने बताया कि 6 मार्च को पांच दिवसीय यज्ञ की पूर्णाहुति होगी साथ ही गंगाजल कलश यात्रा और शाही भंडारे का आयोजन भी होगा।

patrika

यज्ञ कुंड के ऊपर चावल से बनती खीर
6 मार्च को महाभंडारे के साथ यज्ञ का समापन होगा जिसमें महाप्रसादी नगर भोज की सेवा श्रवण चंपालाल पाटीदार द्वारा किया जाएगा। महाकाल मंदिर यज्ञ समिति के अध्यक्ष राजाराम पाटीदार ने बताया कि करीब 10 वर्षों से महाकाल मंदिर पर 5 दिनों तक चलने वाला यज्ञ में मुख्य यज्ञ कुंड के ऊपर 5 दिनों तक चावल से बनी खीर को यज्ञ से उठती ज्वाला से पकाई जाती है, जिसको भंडारे वाले दिन नि:संतान महिलाओं को खिलाई जाती है। महाकाल की कृपा से संतान प्राप्ति का योग प्राप्त होता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned