scriptThis Nagar Panchayat disappeared from Madhya Pradesh | मध्यप्रदेश से गायब हो गई यह नगर पंचायत | Patrika News

मध्यप्रदेश से गायब हो गई यह नगर पंचायत

रेकॉर्ड में नहीं होने से हजारों नगरवासियों की शिकायत हो रही अनसुनी

रतलाम

Published: April 11, 2022 01:10:21 pm

रतलाम. कहते हैं नक्शा और पहचान सबसे अहम होता है और यह साबित भी हो रहा है। दरअसल, मध्यप्रदेश के रतलाम जिले की नगर पंचायत बड़ावदा के हजारों रहवासी इसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं। इस नगर से सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज कराने के दौरान बड़ा अनूठा खुलासा हुआ है। नगरवासियों की माने तो उनके नगर का नाम ही शासकीय रेकॉर्ड में नहीं है। जब सीएम हेल्पलाइन पर संपर्क किया जाता है तो कॉलर उनसे नगर का नाम पूछते है और जब बताया जाता है तो रेकॉर्ड में ऐसा नाम नहीं होने का हवाला देकर शिकायत को पंजीकृत ही नहीं करते। ऐसे में शासकीय रेकॉर्ड से गायब हुए इस नगर के लोगों को सीएम हेल्पलाइन जैसी सुविधा का लाभ नहीं मिल रहा है।

patrika
patrika

सीएम हेल्पलाइन 181 से टका सा जवाब
नगर के रहवासी अशोक पाटीदार बताते हैं कि सीएम हेल्पलाइन 181 पर कोई भी शिकायत दर्ज कराने पर अजब हालात बन रहे हैं। हमसे शिकायतकर्ता का नाम और नगर का नाम पूछा जाता है। नाम बताने और शिकायत का ब्यौरा देने के दौरान जब नगर का नाम पूछा जाता है और हम बड़ावदा बताते हैं तो वह किसी बदवाड़ा के नाम से दर्ज हो जाती है, यह नाम रतलाम जिले में नहीं होने से शिकायत का पंजीयन नहीं होता और सीएम हेल्पलाइन की सुविधा का लाभ भी नहीं मिलता, यह परेशानी लंबे समय से बनी हुई है।

गूगल मैप पर भी बरोदा होने से लोकेशन नहीं
सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर गूगल मैप की लोकेशन भी डाली जा सकती है, लेकिन गूगल मैप में भी बड़ावदा नहीं है। इसकी जगह बरोदा नाम दर्शाया जा रहा है, इससे भी पोर्टल पर सही लोकेशन नहीं डाली जा सकती, क्योंकि गूगल मैप की लोकेशन के आधार पर बरोदा गांव मिलता ही नहीं है, जबकि शिकायतकर्ता बड़ावदा नगर से संबंधित होते है। हालांकि अब जीओ टैगिंग का विकल्प आने वाला है, लेकिन फिलहाल इस पर कार्य ही चल रहा है, बड़ावदा और आसपास के गांव में ड्रोन से सर्वे कार्य भी कराया जा रहा है।

भोपाल स्तर से ही नहीं दिया जा रहा है ध्यान
बड़ावदा नगर पंचायत के सीएमओ सुरेशचंद्र कुमावत ने बताया कि इस संबंध में स्थानीय लोगों ने सूचना दी है, हमने भी भोपाल में दो बार यह बता दिया है कि बड़ावदा नाम हेल्पलाइन के रेकॉर्ड में नहीं आ रहा है, फिर भी अब तक सुधार नहीं हुआ है। जब भी भोपाल जाने का कार्यक्रम बनेगा, एक बार फिर से हेल्पलाइन में बड़ावदा नाम का सुधार कराने के लिए प्रयास किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

नोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणाज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.