scriptइस नवरात्र करे ये ध्यान-साधना…पुण्यों में होगी अनन्य वृद्धि | This Navaratri will do this meditation-meditation | Patrika News

इस नवरात्र करे ये ध्यान-साधना…पुण्यों में होगी अनन्य वृद्धि

locationरतलामPublished: Mar 31, 2019 10:54:35 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

इस नवरात्र करे ये ध्यान-साधना…पुण्यों में होगी अनन्य वृद्धि

patrika

इस नवरात्र करे ये ध्यान-साधना…पुण्यों में होगी अनन्य वृद्धि

रतलाम। इस वर्ष चैत्र नवरात्र (गुड़ी पड़वा) नव संवत्सर लोगों के कुछ विशिष्ट योग लेकर आ रहा है। इन योगों में मनुष्य जप-तप ध्यान साधना कर विशिष्ट योगों के लाभ प्राप्त कर सकता है। चैत्र नवरात्र 6 अप्रैल से प्रारंभ हो रहे हैं, नवमी तिथि 14 अप्रैल को रहेगी। इस वर्ष नवरात्र में 7, 8, 10 व 12अप्रैल को विशिष्ट रूप में सर्वार्थसिद्धि योग बन रहा है। साथ ही ८ अप्रैल व ११ अप्रैल को रवि योग की युक्ति आ रही है।
इन योगों के साथ की गई साधना ध्यान से पुण्यों में अनन्य वृद्धि होती है तो दान करने से अनिष्ट प्रभाव शीघ्र ही समाप्त होते हैं। पं. संजय शिवशंकर दवे ने बताया कि नवरात्र में 13 अप्रैल को सुबह 9 बजे से पुष्य नक्षत्र का आरंभ हो रहा है, जो कि 14 अप्रैल को सुबह 7.40 बजे तक रहेगा। नवमी पर पडऩे वाले इस रवि पुष्य नक्षत्र की युक्त साधना में सिद्धी प्रदाता है।
राजा शनिवेद मंत्री सूर्यदेव रहेंगे
इस वर्ष सम्वत्सर का प्रारंभ शनिवार को होने से वर्षेश (राजा) शनिदेव है। शनिदेव न्यायप्रिय ग्रह होने से इस वर्ष देश की कुछ स्थानों में अल्प व कुछ में अतिवृष्टि होगी। साथ ही राजनीति व अन्य प्रशासनिक क्षेत्रों में अनिती के पथ पर चलने वालों का पर्दाफास होगा। इस वर्ष 14 अप्रैल को सूर्यदेव मेष राशि में प्रवेश से मंत्रीपद पर सूर्यदेव विराजित रहेंगे। पुत्र शनि के राजा व पिता सूर्य के मंत्री पद पर आसीन होने से उच्च पद पर आसीन जनों में मानसिक तनाव व सत्ता पद को लेकर विवाद की संभावना ज्यादा रहेगी। साथ संक्रामक रोगादि की संभावना रहेगी।
यह रहेंगे व्रत-त्योहार
6 अप्रैल को ज्योतिष दिवस
8 अप्रैल को मत्स्य जयंती, गणगौर पूजा
9 अप्रैल को श्री लक्ष्मी पंचमी
11 अप्रैल को यमुनाषष्ष्ठी
13 अप्रैल को दुर्गाष्टमी
14 अप्रैल को राम नवमी रहेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो