scriptतीन माह बीत गए, क्या करें शिक्षक | Three months have passed, what to do teacher | Patrika News

तीन माह बीत गए, क्या करें शिक्षक

locationरतलामPublished: Jan 29, 2022 11:24:47 am

Submitted by:

kamal jadhav

जनशिक्षक और बीएसी के पद से रिलीव करने के बाद भी संभागीय संयुक्त संचालक की तरफ से नहीं किया गया कोई निर्णय, परीक्षा नजदीक होने से बच्चों का हो रहा है पढ़ाई का नुकसान

तीन माह बीत गए, क्या करें शिक्षक

तीन माह बीत गए, क्या करें शिक्षक

रतलाम।
अधिकारियों की जरा सी उदासीनता और आदेशों की गफलत कितनी महंगी पड़ सकती है इसका उदाहरण जिले के वे 32 शिक्षक और शिक्षिकाएं हैं जिन्हें उनके जनशिक्षक और बीएसी के पद से तो मुक्त कर दिया किंतु तीन माह से उन्हें न तो नई पदस्थापना मिली और न ही इन तीन माह में कोई वेतन ही मिल पाया है। संकट यह है कि अब भी अधिकारी उज्जैन या भोपाल के आदेश का इंतजार कर रहे हैं। अक्टूबर माह में इनकी काउंसलिंग भी हो चुकी है।

सितंबर में कर दिया रिलीव
जनशिक्षक और बीएसी के पद पर नई नियुक्तियां होने के बाद पूर्व में जो कार्यरत थे और चार साल की अवधि पूरी कर चुके हैं उन्हें सितंबर माह में ही जिला शिक्षा केंद्र से रिलीव कर दिया गया था। नवंबर माह में दीपावली होने से उस माह इन्हें राज्य सरकार के विशेष आदेश से वेतन तो जारी कर दिया किंतु इसके पहले का और बाद का वेतन आज तक नहीं मिल पाया है।
संयुक्त संचालक ने की था काउंसलिंग
रिलीव कर दिए गए इन शिक्षकों की पदस्थापना करने के लिए संभागीय संयुक्त संचालक ने काउंसलिंग भी कर ली। इसके बाद से लेकर आज तक मामला अधर में ही है। न तो इनकी पदस्थापना किसी स्कूल में हुई और न ही वेतन ही मिल पाया है। इनका वेतन इसलिए नहीं मिल पाया कि किस स्कूल से इनका वेतन निकाला जाए क्योंकि कहीं पदस्थ ही नहीं किए गए हैं।
यह हो रहा है नुकसान
जिले के ३२ शिक्षकों की किसी स्कूल में पदस्थापना नहीं होने की दशा में उन स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों का नुकसान हो रहा है। बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है। तिमाही परीक्षा हो चुकी है। अब आगामी माहों में बच्चों की वार्षिक परीक्षा होने वाली है जिसकी तैयारियां चल रही है। ऐसे में स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को इन शिक्षकों का कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है।
बिना पदस्थापना के शिक्षक-शिक्षिकाएं
उज्जैन संभाग -43
रतलाम में – 32
उज्जैन में – 10
शाजापुर में – 01
———-
संभाग से होना है पदस्थापना
रिलीव किए गए जनशिक्षकों और बीएसी की स्कूलों में पदस्थापना संभागीय संयुक्त संचालकस्तर से होना है। इन लोगों की काउंसलिंग भी कर चुके हैं। क्यों देरी हो रही है यह वरिष्ठ कार्यालय पर निर्भर है। यह सही है कि इनकी पदस्थापना नहीं होने से बच्चों की पढ़ाई का नुकसान हो रहा है।
केसी शर्मा, डीईओ, रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो